Stomach Pain: पेट में अक्सर होने लगता है तेज दर्द? इन 4 चीजों की मदद से दूर करें तकलीफ
Advertisement

Stomach Pain: पेट में अक्सर होने लगता है तेज दर्द? इन 4 चीजों की मदद से दूर करें तकलीफ

Stomach Pain: जब पेट में दर्द उठने लगे तो हम परेशान होने लगते हैं, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है, कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल करते हुए आप इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हैं. 

Stomach Pain: पेट में अक्सर होने लगता है तेज दर्द? इन 4 चीजों की मदद से दूर करें तकलीफ

Stomach Ache Home Remedies: पेट दर्द की शिकायत होना आम बात है, जब भी ज्यादा तेल मसाले वाली चीज खाते हैं तो इसका डाइजेशन सही तरीके से नहीं हो पाता और फिर पेट का दर्द शुरू हो जाता है. इससे बचने के लिए सबसे जरूरी है कि हम अपनी डाइट को हेल्दी रखें और कभी भी जरूरत से ज्यादा खाना न खाएं. जब पेट में दर्द हो जाए तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज को भी अंजाम देना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि ऐसी तकलीफ से कैसे निजात पाई जा सकती है.

पेट दर्द को कैसे करें दूर
जब आपको अचानक पेट में दर्द उठने लगे और घर में कोई मेडिसिन मौजूद न हो तो बिलकुल भी न घबराएं. आप रसोईघर का रुख करें और यहां रखी हुई कुछ चीजों की मदद से आप पेट दर्द से राहत पा सकते हैं.

1. काली मिर्च
काली मिर्च का इस्तेमाल हम मसाले के तौर पर कर सकते हैं, लेकिन इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. आप सबसे पहले काली मिर्च को पीसकर उसका पाउडर बना लें फिर इसके साथ अदरक, काला नमक और हींग को मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी में मिलाएं और पी जाएं. कुछ ही देर में आपको राहत मिल जाएगी. 

2. मेथी
पेट दर्द होने पर मेथी के दाने आपके काफी काम आ सकते हैं. अगर आपको गैस बनने की शिकायत है तो ऐसे में मेथी के दाने को गर्म पानी में उबाल लें. फिर गुनगुना होने पर इसके पानी को छानकर पी जाएं. आप चाहें तो मेथी के फूले हुए दानों को चबाकर खा भी सकते हैं.

3. अजवाइन
अजवाइन को भी काफी गुणकारी मसाला माना जाता है जो पेट दर्द की सम्स्या से निजात दिला सकता है. इसके लिए एक चम्मच अजवाइन और जीरे के पाउजर को मिक्स कर लें और फिर से चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ पी जाएं.

4. नींबू 
नींबू हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, पेट दर्द होने पर इसका इस्तेमाल जरूर करें. आप एक ग्लास गुनगुने पाने में एक नींबू को निचोड़कर उसके साथ नमक मिला लें . इससे पेट की परेशानी दूर हो जाएगी.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news