Weight Loss Tips: इन 4 चीजों को भरपेट खाने से भी घट जाएगा वजन, जान लें इनके नाम
topStories1hindi1456711

Weight Loss Tips: इन 4 चीजों को भरपेट खाने से भी घट जाएगा वजन, जान लें इनके नाम

Belly Fat Burning Tips: वजन कम करने के लिए अक्सर कम खाना खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए फिर भी इससे पेट की चर्बी नहीं बढ़ती. 

Weight Loss Tips: इन 4 चीजों को भरपेट खाने से भी घट जाएगा वजन, जान लें इनके नाम

Food For Weight Loss: बढ़ता हुआ वजन हम में से ज्यादातर लोगों को परेशान करता है, क्योंकि मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन इससे कई बीमारियों को दावत जरूर मिलती है. वजन बढ़ने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. आमतौर पर लोग वेट लूज करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं, जिनमें वो पहले से कम भोजन करने लगते हैं. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट भी लिमिटेड डाइट लेने की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जिन्हें अगर भरपेट भी खा लिया जाए तो मोटापा नहीं बढ़ता और साथ ही वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

लौकी
भारत में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां लोग लौकी नहीं खाते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप इस सब्जी को भरपेट भी खा लें तो वजन नहीं बढ़ेगा, उल्टे वेट लूज करना आसान हो जाएगा. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम पोटेशियम, जिंक कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो काफी लाभदायक है.

बादाम
बादाम एक ऐसा नट है जो किसी सुपरफूड से कम नहीं है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो काफी देर तक भूख नहीं लगने देता, ऐसे में आप कम खाना खाते हैं और फैट तेजी से कम हो जाता है. बादाम खाने से शरीर को प्रोटीन, विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मिलते हैं.

दही 
दही एक बेहद न्यूट्रीशनल फूड है जो हमारे शरीर को पोषण देता है इसमें विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है. ये वेट लूज करने काफी मदद करता है. दरअसल दही खाने से पेट ठंडा रहता है और ये भोजन को पचाना आसान हो जाता है. इससे काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है, जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं. 

नींबू
नींबू एक बेहद आम फूड है, अच्छी सेहत के लिए रोजाना नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है, ये न सिर्फ बॉडी को एनर्जी देता बल्कि वजन कम करने में अहम रोल अदा करता है. इसमें रिबोफ्लोविन, विटामिन ई, विटामिन बी- 6, फोलेट,  थियामिन और नयासिन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो पेट और कमर की चर्बी पिघलाने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news