Acidity Problem: एसिडिटी ने कर दिया है परेशान? फॉलो करें ये तरीके, नहीं होगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow11514237

Acidity Problem: एसिडिटी ने कर दिया है परेशान? फॉलो करें ये तरीके, नहीं होगी दिक्कत

Acidity Treatment: सीने और गले में जलन होने का कारण एसिडिटी भी होती है. इसलिए इस समस्या को नजरअंदाज करना आपको नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से इस समस्या को दूर कर सकते हैं?

Acidity Problem: एसिडिटी ने कर दिया है परेशान? फॉलो करें ये तरीके, नहीं होगी दिक्कत

Acidity Home Remedies: सीने और गले में जलन होने का कारण एसिडिटी भी होती है. एसिडिटी की समस्या होने पर इंसान को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है. वहीं अगर आपको यह समस्या ज्यादा होती है तो आपको एसिड रिफ्लक्स की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए इस समस्या को नजरअंदाज करना आपको नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से इस समस्या को दूर कर सकते हैं?

इन तरकों से एसिडिटी की समस्या से पाएं छुटकारा-
खाने की आदतों में बदलाव-

विटमिन रिच फूड को अपनी डाइट में शामिल करें. वहीं तली हुई चीजों का सेवन बंद करें. इसके अलव एक साथ अधिक खाना खाने से बचें. हमेशा थोड़ा-थोड़ा खाने की आदत डालें. वहीं खाने के तुरंत बाद न बैठें. जी हां खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें.

कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने से बचें-
अगर आप एसिडिटी के शिकार हैं तो आप भूलकर भी कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने से बचें.ऐसा इसलिए क्योंकि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से पेट में गैस और सूजन की समस्या हो सकती है इसलिए इसका सेवन करने से बचें. 
सोने का तरीका-
सोते समय आप अपने ऊपरी बॉडी को ऊंचा रखें और पैर को थोड़ा नीचे. ऐसा इसलिए क्योंकि नींद को पूरा करने से मानसिक हेल्थ अच्छी रहती हैं इससे आपको पेट से जुड़ी बीमारी भी कम होती हैं. वहीं सोते समय यह बात ध्यान रखें कि आप करवट बाएं तरफ हो.
वजन कंट्रोल में रखें-
अगर आपका वजन अधिक है तो एसिड रिप्लक्स और सीने में जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप सबसे पहले अपने वजन को कंट्रोल में रखें. बता दें वजन कंट्रोल में रखने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं.
धूम्रपान छोड़ें-
ज्यादातर लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं इसके पीछे की वजह धूम्रपान भी हो सकती है.ऐसे में अगर आप भी धूम्रपान करते हैं तो इससे फौरन दूरी बना लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news