Superfoods: सर्दियों में रोजाना खाएं ये सुपरफूड्स, 1 हफ्ते में वजन होगा कम
Advertisement

Superfoods: सर्दियों में रोजाना खाएं ये सुपरफूड्स, 1 हफ्ते में वजन होगा कम

Superfoods For Diet: हेल्दी रहने के लिए अपने खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.वहीं कुछ सुपरफूड्स पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं.जो हेल्थ में सुधार करते हैं और कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं.इतना ही नहीं ये फूड्स वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.
 

Superfoods: सर्दियों में रोजाना खाएं ये सुपरफूड्स, 1 हफ्ते में वजन होगा कम

Superfoods For Daily Diet: हेल्दी रहने के लिए अपने खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.वहीं कुछ सुपरफूड्स पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं.जो हेल्थ में सुधार करते हैं और कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं.इतना ही नहीं ये फूड्स वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.वहीं अगर आप इन सुपर फूड्स को डाइट में शामिल करते हैं तो आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर सकते हैं. ऐसे में आज हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए?
 
सर्दियों में रोजाना खाएं ये सुपरफूड्स-
दही (Curd)-

दही कई  फायदे होते हैं यह एक सुपरफूड में से एक है. यह गुड बैक्टीरिया में हाई है जो डाइजेशन में सुधार करता है. जब ब्रोकली जैसी सब्जियों के साथ मिलाया जाता है. तब यह एक हेल्दी कॉम्बिनेशन बनाता है जो दस्त और सूजन को कम करने का काम करते हैं. वहीं दही में कैल्शियम की मात्रा होती है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और ट्रेस मिनरल्स मैग्नीशियम को भी बढ़ाता है. इसलिए अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजना दही को डाइट में शामिल करें.
आंवला (Gooseberry)-
आंवला एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-सी,आयरन और कैल्शियम का एक समृध्द स्त्रोत है. विटामिन-सी की हाई सांद्रता इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद करती है. अगर आप आंवले का सेवन रोजान करते हैं तो बालों और स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसलिए इसका सेवन रोजाना करें.
तुलसी के पत्ते (basil leaves)-
तलसी के पत्ते विटामिन ए, सी और के और मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं.यह अच्छी हेल्थ के लिए आवश्यक प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. तुलसी के पत्ते तनाव को दूर करने संक्रमण से बचाने और घावों का इलाज करने में मदद मिलती है.इसलिए आप आप रोजाना तुलसी के कुछ पत्ते खा सकते हैं.

 हल्दी (Turmeric)-

हल्दी घर में आसानी से मिल जाती है. हल्दी में एक्टिव संघटक करक्यूमिन है जिसके कई लाभ हैं.इसका सेवन रोजाना करने से दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

 

Trending news