Health Tips: बार-बार सिर में होता है दर्द? हो सकते हैं ये बड़े कारण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
topStories1hindi1466366

Health Tips: बार-बार सिर में होता है दर्द? हो सकते हैं ये बड़े कारण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Headaches: सिरदर्द होना काफी आम बात होती है. लेकिन अगर आपको बार-बार सिर में दर्द होता है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसके पीछे बड़ी वजह हो सकती है. 

Health Tips: बार-बार सिर में होता है दर्द? हो सकते हैं ये बड़े कारण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Frequent Headaches: सिरदर्द होना काफी आम बात होती है. लेकिन अगर आपको बार-बार सिर में दर्द होता है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसके पीछे बड़ी वजह हो सकती है. सिरदर्द होने पर आपके काम पर भी इसका असर होता है. ऐसे में अगर सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस स्थिति में आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि बार-बार सिर में दर्द होने की क्या वजह होती है.

बार-बार सिर में दर्द होने का क्या कारण हो सकते हैं?
सर्दी या फ्लू (cold or flu
)-
अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी होती है तो सिरदर्द की समस्या होना काफी आम है ऐसे स्थिति में आपको फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह समस्या बढ़ सकती है.
स्ट्रेस (stress)-
बहुत से लोगों हमेशा स्ट्रेस रहता है जिसकी वजह से तनाव जैसा महसूस करते हैं. जिसकी वजह से सिरदर्द होता है. ऐसे में आप स्ट्रेस को कम करने  के लिए खुश रहने की कोशशि करें अच्छी और गहरी नींद लें.
बहुत अधिक शराब (Liquor) पीना-
बहुत से लोग रोजाना शराब पीने के शौकीन होते हैं. ऐसे लोगों को सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.ऐसे में अगर आप सिरदर्द से छुटकारा चाहते हैं तो आप आज ही शराब या धूम्रपान से दूरी बना लें.
आंखों से जुड़ी परेशानी (Eye problems)-
आंखों से जुड़ी दिक्कत होने पर सिरदर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आपको रोजाना सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें.
डिहाइड्रेशन (dehydration)-
शरीर में पानी की कमी होने पर भी सिरदर्द की शिकायत हो सकती है. इस स्थिति से बचने के लिए बॉडी को हाइड्रेड रखें. इसके लिए दिन में से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं. 
दर्द की दवाएं (pain medications)-
दर्द की दवाओं का अधिक सेवन करने से लोगों को भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news