Loose Motions Home Remedies: बारिश के मौसम में उल्टी-दस्त ने कर रखा है पस्त? आजमा लें काम के ये 5 नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11788700

Loose Motions Home Remedies: बारिश के मौसम में उल्टी-दस्त ने कर रखा है पस्त? आजमा लें काम के ये 5 नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies for Vomiting and Diarrhea: बारिश के दिनों में पेट खराब होना एक सामान्य बीमारी है. इन दिनों उल्टी और दस्त का प्रकोप बढ़ जाता है. दिन में फिर भी आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं लेकिन रात में तकलीफ होने पर समस्या बढ़ जाती है. 

Loose Motions Home Remedies: बारिश के मौसम में उल्टी-दस्त ने कर रखा है पस्त? आजमा लें काम के ये 5 नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Vomiting- Loose Motions Home Remedies: बरसात के दिनों में इंसान की इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है. वह जो कुछ भी खाता-पीता है, उसका शरीर उसे पचा नहीं पाता है. यह मौसम बैक्टीरिया और वायरस के पनपने के लिए भी मुफीद होता है. इसके चलते घर में रखा भोजन बहुत जल्दी खराब हो जाता है. इस तरह के बासी भोजन का सेवन करने पर इंसान को उल्टी-दस्त होते देर नहीं लगती. ऐसी हालत में शरीर में पानी और पोषक तत्वों की बहुत कमी हो जाती है. अगर यह समस्या रात में हो जाए तो उस वक्त दवा भी नहीं मिल पाती. ऐसे में परेशानी बहुत बढ़ जाती है. आज हम आपको उल्टी-दस्त से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाने से आपको तुरंत आराम मिल सकता है. आइए जानते हैं कि वे घरेलू उपचार कौन से हैं. 

उल्टी- दस्त के घरेलू उपचार (Home Remedies for Loose Motion and Vomiting)

चीनी-नमक का घोल बनाकर पिएं

उल्टी-दस्त होने से बॉडी में पानी की काफी कमी हो जाती है. इसके चलते शरीर डिहाईड्रेशन का शिकार हो जाता है. पानी की इस कमी को पूरा करने के लिए रोगी को पानी में चीनी और नमक का घोल बनाकर लगातार थोड़ा-थोड़ा पिलाते रहना चाहिए. ऐसा करने से पेट का इंफेक्शन दूर हो जाता है और शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाती है. 

नींबू के रस में अम्लीय तत्व पाए जाते हैं. दस्त लगने पर इसका रस बहुत आराम पहुंचाता है. नींबू के रस में मौजूद अम्लीय तत्व आंतों में छिपे बैक्टीरिया (Home Remedies for Loose Motion and Vomiting) को साफ कर देते हैं. जिससे मरीज को राहत मिलती है और वह धीरे-धीरे ठीक होने लगता है. इसीलिए दस्त के रोगी को नींबू चाटने और उसका रस पीने की सलाह दी जाती है. 

केले खाना होता है फायदेमंद

उल्टी-दस्त के पीड़ित मरीज (Home Remedies for Loose Motion and Vomiting) को केला खिलाना भी फायदेमंद माना जाता है. असल में केले में पोटैशियम नाम का तत्व पाया जाता है, जिसके सेवन से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी दूर हो जाती है. यही वजह है कि लूज मोशन होने पर डॉक्टर भी मरीज को रोजाना 2 पके हुए केले खाने की सलाह देते हैं.  जिससे उसे बीमारी से तुरंत राहत मिल जाती है. 

लूज मोशन (Home Remedies for Loose Motion and Vomiting) होने पर तुरंत राहत पाने के लिए दही सबसे ज्यादा कारगर उपाय माना जाता है. आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक असल में दही एक नेचुरल प्रोबायोटिक है. इसमें ऐसे हेल्दी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो लूज मोशन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारकर सफाया कर देते हैं. लगातार 3-4 दिन दही खाने से उल्टी-दस्त में राहत मिल जाती है. 

नारियल पानी पीने से रिकवरी

उल्टी-दस्त (Home Remedies for Loose Motion and Vomiting) में नारियल पानी को रामबाण माना जाता है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने वाला पोटैशियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेट होने से बच जाता है और बीमार में भी तुरंत राहत मिलती है. नारियल पानी पीने से मरीज की रिकवरी तेज हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news