Health Care Tips: आपको भी है ज्यादा चाय पीने की आदत? तो इन तरीकों से करें कम
Advertisement
trendingNow11212550

Health Care Tips: आपको भी है ज्यादा चाय पीने की आदत? तो इन तरीकों से करें कम

Side Effects Of Drinking Too Much Tea: ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ ही होती है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इस आदत को आज ही छोड़ सकते हैं.

 

Health Care Tips: आपको भी है ज्यादा चाय पीने की आदत? तो इन तरीकों से करें कम

Side Effects Of Drinking Too Much Tea: चाय भारतीय लोगों की पसंदीदा ड्रिंक में से एक है. वहीं ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ ही होती है. वहीं कुछ लोग स्नैक्स के साथ भी चाय लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार चाय पीने की यह आदत आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती है. दिन में 2 कप चाय पीना बुरी आदत नहीं है लेकिन इससे ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपको अपनी इस आदत को आज ही छोड़ देना चाहिए. चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इस आदत को आज ही छोड़ सकते हैं.

यह भी पढे़ं: Weight Loss Tips: मोटापा कम करना चाहते हैं? तो खानपान की आदतों में करें ये बदलाव

 

चाय पीने के नुकसान-

पेट के लिए नुकसानदायक-

ज्यादा चाय पीने से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे आपका पाचन खराब होता है. चाय को ज्यादा पीने से पेट में गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.इसलिए इस आदत को आज ही छोड़ दें.
हार्टबर्न की समस्या होती है
बहुत से लोग अक्सर सीने में जलन, पेट में गैस, बदहजमी और खट्टी डकार जैसी समस्याओं का सामना करते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अधिक चाय का सेवन करते हैं.यह आपके पाचन को अधिक नुकसान पहुंचाता है.

यह भी पढे़ं: Weight Loss Tips: गर्मियों में इस तरह आसानी से घटाएं अपना वजन, फॉलो करें ये तरीके

 

ज्यादा चाय पीने की आदत कम करने के उपाय-

1-चाय के अधिक सेवन से बचने  का सबसे आसान तरीका है कि जब आपका चाय पीने का मन करें को आप इसकी जगह कुछ हेल्दी पिएं.आज चाय की जगह जूस पी सकते हैं.
2-बता दें एक साथ चाय छोड़ने की कोशिश न करें यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आप चाय को धीरे-धीरे छोड़े इसके लिए आप रोजाना एक कप चाय कम करते  जाएं.
3-चाय के सेवन को कम करने के लिए आपको पूरा दिन तरल पदार्थों कगा सेवन अधिक करना चाहिए. इससे आपके शरीर में एनर्जी रहेगी और आपको चाय की क्रेविंग कम होगी.
4- नींद से समझौता न करें अगर आप पर्याप्त और अच्छी नींद लेते हैं को आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं. ऐसे में आपको चाय का सेवन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news