Men Health Tips: पुरुष इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकते हैं जानलेवा
Advertisement

Men Health Tips: पुरुष इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकते हैं जानलेवा

Men Should Not Ignore These Symptoms: पुरुषों की लाइफ में हमेशा भागदौड़ रहती है. लेकिन पुरुषों को अपना खास ध्यान रखना चाहिए और शरीर की किसी भी तखलीफ को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों किन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए? 

Men Health Tips: पुरुष इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकते हैं जानलेवा

Men Health Issues: पुरुषों की लाइफ में हमेशा भागदौड़ रहती है. वहीं कई बार ऐसा होता है कि बिस्तर से उठने पर हमें तेज बुखार या फिर किसी हिस्से में तेज दर्द जैसी समस्या सताने लगती है. पुरुष आमतौर पर इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन शरीर की किसी भी तखलीफ को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि हो सकता है ये लक्षण आपको आज मामूली लग रहे हों लेकिन ये किसी खतरनाक बीमारी के संकेत भी हो सकते है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों किन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए? 

पुरुष इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज-

छोटी सांस आना-
अचानक छोटी सांस आना फेफड़ों संबंधी समस्या हो सकती है. यदि आपको सीढ़ी चढ़ने पर सांस लेने में परेशानी होती है और आप अपने आप को थका हुआ महसूस करते हैं तो उसे मामूली ना समझे.यह हार्ट फेल या फिर अन्य हृदय संबंधी बीमारियों का कारण बन सकती है. इसके अलावा ऐसा अस्थमा के कारण भी हो सकता है.
तेजी से वजन घटना-
शरीर का तेजी से वजन घटना अच्छा नहीं है. यदि आप वजन घटाने की कोशिश नहीं करते हैं और फिर भी आपका वजन कम हो रहा है तो यह कैंसर का भी संकेत हो सकाता है. ऐसा होने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
सीने में दर्द-
कई बार लोग अचानक सीने में होने वाले दर्द को स्वास्त्य समस्या मानकर नजरअंदाज कर देते हैं यदि दर्द के कारण आप सही से काम नहीं कर पाते हैं तो यह हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है. 
तेज बुखार आना-
किसी को लंबे समय से 103 डिग्री से अधिक बुखार आ रहा है तो यह खतरनाक हो सकता है. ऐसा होने पर आपको निमोनिया, मस्तिष्क बुखार आदि की समस्या हो सकती है. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news