Pumpkin Seed: कद्दू के बीज देते हैं जबरदस्त फायदा, इन गंभीर बीमारियों से मिल जाती है मुक्ति
Advertisement

Pumpkin Seed: कद्दू के बीज देते हैं जबरदस्त फायदा, इन गंभीर बीमारियों से मिल जाती है मुक्ति

Pumpkin Benefits: कद्दू से ज्यादातर लोग परिचित होंगे लेकिन कम लोग जानते हैं कि कद्दू के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. ये बीज डायबिटीज जैसे कई गंभीर बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं.

 

Pumpkin Seed: कद्दू के बीज देते हैं जबरदस्त फायदा, इन गंभीर बीमारियों से मिल जाती है मुक्ति

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू का इस्तेमाल लगभग पूरे भारत में किया जाता है. खाने में यह बेहद स्वादिष्ट होता है. सब्जी से लेकर मिठाई तक कई तरीकों से इसका सेवन किया जाता है. कई लोग जब बाजार में जाते हैं तो ऐसा कद्दू लेना पसंद करते हैं जिनमें बीज बेहद कम मात्रा में होता है. अक्सर सब्जी बनाते हुए कद्दू के बीजों को लोग कूड़ेदान का रास्ता दिखाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके फायदे जानने के बाद आप इसे कूड़ेदान में फेंकने की भूल नहीं करेंगे.

कद्दू के बीज खाने के फायदे

1. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों पर वर्क, फैमिली और फाइनेंशियल कई तरह का प्रेशर होता है. यह प्रेशर बढ़ते हुए टेंशन और डिप्रेशन का रूप ले लेता है. इस टेंशन से मुक्ति पाने के लिए कद्दू के बीज आपकी मदद कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग को शांत करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाया जाना वाला जिंक और विटामिन बी टेंशन को दूर करता है.  

2. अगर आपको रातों में नींद नहीं आती या नींद लगने के बाद बीच रात आंखें खुल जाती हैं. रात में नींद पूरी न होने से दिन थका हुआ सा गुजरता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कद्दू का बीज अनिद्रा की दिक्कत को दूर करता है. इसके साथ यह इनसोमनिया (Insomnia) में राहत देता है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें मौजूद फाइबर टाइप 2 डायबिटीज से राहत देता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन शुगर के खिलाफ असर दिखाता है.

4. कद्दू के बीज का सेवन इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी किया जाता है. इसके बीज का सेवन कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news