Hair Care Tips: सर्दियों में बालों की चमक बरकरार रखने का राज, शैम्पू से पहले कर लें ये काम
Advertisement

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों की चमक बरकरार रखने का राज, शैम्पू से पहले कर लें ये काम

सर्दियों का मौसम आ चुका है और ठंड बढ़ने के साथ ही आपके बालों की मुसीबत भी बढ़ जाती है. कड़ाके की ठंड और हवा, साथ ही पार्टी के सीजन में बार-बार हेयर स्टाइलिंग के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं.

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों की चमक बरकरार रखने का राज, शैम्पू से पहले कर लें ये काम

सर्दियों का मौसम आ चुका है और ठंड बढ़ने के साथ ही आपके बालों की मुसीबत भी बढ़ जाती है. कड़ाके की ठंड और हवा, साथ ही पार्टी के सीजन में बार-बार हेयर स्टाइलिंग के कारण बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. ऐसे में बालों को बचाने के लिए तेल लगाना एक आसान और कारगर उपाय है.

मैरिको लिमिटेड की मुख्य अनुसंधान और विकास अधिकारी डॉ. शिल्पा वोरा बताती हैं कि सर्दियों में खराब मौसम और हेयर स्टाइलिंग दोनों से होने वाले बालों के नुकसान से निपटने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है शैम्पू करने से पहले नियमित रूप से तेल लगाना. इस सरल, टाइम-टेस्टेड हेयरकेयर रिवाज से आपको पूरे सर्दियों में हेल्दी और पोषित बाल मिलेंगे. एवोकैडो, एलोवेरा, जैतून आदि जैसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स वाले बालों के तेल बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि वे बालों के टूटने और दोमुंहे बालों को कम करते हैं, साथ ही रूखापन को भी दूर करते हैं.

बालों को तेल लगाने के बारे में मिथक

तेल लगाना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है
सच तो यह है कि शैम्पू करने से कुछ घंटे पहले तेल लगाना ही नुकसान की मरम्मत में प्रभावी रूप से मदद करेगा और आपको हेल्दी और पोषित बाल देगा.

तेल लगाने से डैंड्रफ होता है
इसका तरीका यह है कि ऑयली, धूल से भरे स्कैल्प के बजाय साफ स्कैल्प पर तेल लगाया जाए, यह स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक प्रभावी तरीका है.

सभी बालों की समस्याओं के लिए एक ही तेल
समस्या को समझना और उसके अनुसार तेल चुनना महत्वपूर्ण है. उदाहरण के लिए: तीन नेचुरल इंग्रेडिएंट्स- एवोकैडो, एलोवेरा और जैतून के तेल के प्रो मिश्रण से रिच बालों का तेल प्रभावी रूप से आपके बालों को सर्दियों के सूखेपन, प्रदूषण, रोजमर्रा की स्टाइलिंग और केमिकल उपचारों से होने वाले सतही नुकसान से बचाने में मदद करेगा.

बालों में तेल लगाने के फायदे
- एक अच्छा हेयर ऑयल मसाज बालों के रोम में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है और पोषक तत्वों के वितरण को बढ़ाता है, जिससे हेल्दी बालों का विकास होता है.
- नियमित तेल लगाने से बालों के तंतुओं की मरम्मत और मजबूती के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. तेल अवशोषित हो जाते हैं और सतही डैमेज की मरम्मत करते हैं, बालों की समग्र मजबूती में सुधार करते हैं.
0-नियमित तेल लगाने से बालों को मैनेजेबल बनाने में मदद मिलती है. इसके अलावा, तेल के स्नेहन गुण बालों को सुलझाना आसान बनाते हैं, जिससे कंघी करने या ब्रश करने के दौरान टूटने से बचाते हैं.

बालों के लिए सही शैंपू और ऑयल कैसे चुने?
बालों की सतह डैमेज होने से निपटने के लिए दो चीजें महत्वपूर्ण हैं, पहली डीप ऑयल मसाज और उसके बाद सही तत्वों वाला हल्का शैम्पू. एवोकैडो बालों को मजबूत बनाता है, पूरी तरह से स्वस्थ बनाता है, एलोवेरा गहरा कंडीशनिंग देता है और रूखापन व टूटने को कम करता है. जैतून का तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और मजबूत, पोषित बाल देता है. शैम्पू से पहले नियमित रूप से तेल लगाने से आपके बाल मजबूत और पोषित बनेंगे.

Trending news