Covid-19 Infection: एलर्जी से हैं परेशान? तो इस तरह रखें खुद का ख्याल, COVID का भी नहीं होगा टेंशन
Advertisement

Covid-19 Infection: एलर्जी से हैं परेशान? तो इस तरह रखें खुद का ख्याल, COVID का भी नहीं होगा टेंशन

Health Risk: दुनियाभर में कोरोना वायरस ने जमकर तबाही मचाई. लेकिन अभी भी लोगों के मन में इसे लेकर कई तरह की भ्रांति हैं. इनमें से एक है कि एलर्जी होने पर कोविड का खतरा होना. क्या सच में एलर्जी होने पर कोविड का जोखिम होता है? आइए बताते हैं.

Covid-19 Infection: एलर्जी से हैं परेशान? तो इस तरह रखें खुद का ख्याल, COVID का भी नहीं होगा टेंशन

Covid Symptoms: देशभर में कोरोना के मामले भले ही कम हो रहे हों, लेकिन अभी इसका खतरा पूरी तरह टला नहीं है. इसलिए ये समझना जरूरी है कि ये वायरस किन बीमारियों से ज्यादा जल्दी विकसित हो सकता है. इसके लिए, वैज्ञानिकों और चिकित्सकों ने COVID के साथ गंभीर बीमारी के लिए कई जोखिम कारकों को शेयर किया है, जिसमें मोटापा, वृद्धावस्था और कई छोटी बीमारियों को मुख्य कारण बताया है. उच्च बॉडी मास इंडेक्स  वाले लोग COVID के चपेट में आ सकते हैं, लेकिन इससे बचने के लिए क्या जरूरी है. आइए विस्तार से जानते हैं पूरी जानकारी.

एलर्जी क्या है?

हाल ही में स्टडी के मुताबिक यह खुलासा हुआ है कि एलर्जी बहुत आम है. दुनिया भर में कम से कम 400 मिलियन लोग एलर्जी और फीवर से प्रभावित हैं लगभग 300 मिलियन लोग एलर्जिक अस्थमा से पीड़ित हैं, जबकि खाने-पीने की एलर्जी से लगभग 250 मिलियन लोग प्रभावित है. वहीं कई लोगों को कुछ दवाओं से एलर्जी भी होती है, तो कई लोगों को धूल, परफ्यूम या सड़े हुए चीजों से एलर्जी होती है. एलर्जी की प्रतिक्रिया हल्के से लेकर मौत का कारण भी बन सकती है. शोध से पता चला है कि एटोपिक रोगों वाले लोगों में COVID के न होने की संभावना 25% कम होती है. एटोपिक रोग और अस्थमा वाले लोगों के लिए, इन स्थितियों के बिना लोगों की तुलना में जोखिम 38% कम है.

कोविड संक्रमण कैसे प्रभावित होता है

महामारी की शुरुआत में, यह माना गया था कि अस्थमा से पीड़ित लोगों को COVID से बहुत बीमार होने का अधिक खतरा हो सकता है, क्योंकि संक्रमण आमतौर पर अस्थमा को बढ़ा देता है. लेकिन अब यह साबित हो गया है कि अस्थमा जो हल्का या अच्छी तरह से नियंत्रित होता है, वह COVID के साथ गंभीर बीमारी के जोखिम को नहीं बढ़ाता है. सबूत यह नहीं दर्शाते हैं कि अधिक गंभीर अस्थमा जोखिम को भी बढ़ाता है.

एलर्जी वाले लोगों को COVID  का जोखिम कम क्यों?

एलर्जी वाले लोगों को कम जोखिम क्यों होगा? शुरू में हमने सोचा था कि एलर्जी वाले लोगों में COVID होने की संभावना कम हो सकती है क्योंकि वे दूसरों से अधिक अलग रहते हैं लेकिन यह अस्थमा के लिए सही हो सकता है. क्योंकि इस स्थिति वाले लोगों को पहले महामारी में ढालने की सलाह दी गई थी. लेकिन अधिकांश एटोपिक रोगों, जैसे कि एक्जिमा के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है. अगर आपको खाने की वस्तु से एलर्जी है या किसी भी वास्तु से एलर्जी है तो कम खाएं और. एलर्जी वस्तु से दूरी बनाएं रखें,  महामारी के दौरान रिसर्च से पता चला है कि खाद्य एलर्जी वाले घरों में अन्य घरों की तुलना में समुदाय में जोखिम का स्तर थोड़ा कम था. इसलिए हमें एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों में COVID होने का जोखिम कम दिखाई देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news