Glycerine Benefits: ग्लिसरीन को सिर्फ मॉइस्चराइजर की तरह लगाते हैं? इन तरीकों से करें यूज, खिल उठेगा चेहरा
Advertisement
trendingNow11444843

Glycerine Benefits: ग्लिसरीन को सिर्फ मॉइस्चराइजर की तरह लगाते हैं? इन तरीकों से करें यूज, खिल उठेगा चेहरा

Glycerine On Face: ग्लिसरीन को ज्यादातर लोग चेहरे पर मॉइस्चराइजर की तरह लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस चेहरे पर कई और तरीकों से भी लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे.

फाइल फोटो

Glycerine As Lip Balm: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में स्किन ड्राई होना आम बाता है. रूखी त्वाचा से छुटकारा पाने के लिए ग्लिसरीन का यूज कर सकते हैं. ये स्किन के लिए काफी अच्छा होता है. इसे लगाने से न सिर्फ रूखापन जाता है बल्कि कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी ठीक हो जाती हैं. ग्लिसरीन से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है और साथ ही इसे लगाने से खुजली, रैशेज आदि भी ठीक होते हैं. चेहरे पर ग्लिसरीन यूज करने के कई सारे फायदे हो सकते हैं. फेस पर ग्लिसरीन को मॉइस्चराइजर की तरह यूज आम तौर पर किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि इसके अलावा भी चेहरे पर ग्लिसरीन को किस तरह से यूज कर सकते हैं.

लिप बाम की तरह
सर्दी हो या गर्मी दोनों में होंठ का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. होंठ की स्किन काफी मुलायम होती है जिसके कारण वो जल्दी ही फट जाती है. लिप्स को सॉफ्ट और मुलायम रखने के लिए आप ग्लिसरिन को लिप बाम की तरह यूज कर सकते हैं. इससे आपके लिप्स पिंक भी होते हैं. आप अपने होंठों से डेड स्किन सेल्स को खत्म करने के लिए भी ग्लिसरीन लगा सकते हैं.

फेशवॉश की तरह
एक्ने से बचे रहने के लिए फेस को रेगुलरली क्लीन करना बहुत जरूरी होता है. आप चाहें तो ग्लिसरीन को मेकअप रिमूवर की तरह भी यूज कर सकते हैं. फेसवॉश की तरह ग्लिसरीन को यूज करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन बॉल में थोड़ा सा ग्लिसरीन लें और फिर उसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं. कुछ देर के लिए इसे लगा रहने दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें. इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा और स्किन पर मौजूद गंदगी निकल जाएगी.

टोनर की तरह
आप चेहरे पर ग्लिसरीन को टोनर की तरह भी लगा सकते हैं. ग्लिसरीन से टोनर तैयार करने के लिए आप सबसे पहले आधा कप गुलाब जल लें और फिर उसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंद डालें और सही से मिलाएं. उसके बाद रुई की सहायता से इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी स्किन साफ और मॉइस्चराइज रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news