Dark Neck: गर्दन पर जमी जिद्दी मैल चुटकियों में होगी साफ, बस नींबू को इन 2 तरीके से करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11601554

Dark Neck: गर्दन पर जमी जिद्दी मैल चुटकियों में होगी साफ, बस नींबू को इन 2 तरीके से करें इस्तेमाल

Black Neck: गर्दन के पिछले हिस्से में अगर मैल जम जाए तो काफी शर्मिंदगी और लो कॉन्फि़डेंस का सामना करना पड़ता है. ऐसे में घबराने के बजाए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Dark Neck: गर्दन पर जमी जिद्दी मैल चुटकियों में होगी साफ, बस नींबू को इन 2 तरीके से करें इस्तेमाल

Dark Neck Home Remedies: गर्दन के पिछले हिस्से में मैल जम जाना आम बात है, क्योंकि पसीने, धूल, मिट्टी, स्किन टैनिंग की वजह से ये काली पड़ जाती है. आमतौर पर हमें गर्दन का कालापन नजर नहीं आता, लेकिन दूसरे लोग कमेंट जरूर करते हैं. अगर नेक के आसपास मैल जमी हो तो हमारी ओवरऑल ब्यूटी पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसे छिपाने के लिए लोग दुपट्टा, गमझा, या हाई नेक आउटफिट्स का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि आप किसी पार्लर में हजारों रुपयो खर्च किए बिना भी नेक क्लीनिंग कर सकते हैं.

नींबू की मदद से होगी गर्दन की सफाई
गर्दन का कालापन दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है, ये एक ऐसा नुस्खा है जो हमारी दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है. नींबू में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. जैसे- विटामिन सी, विटामिन बी,  फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट. साथ ही इसमें मौजूद एसिड मैल निकालने में कारगर है. आइए जानते हैं कि नींबू की मदद से आप कैसे गर्दन की खूबसूरती हासिल कर सकते हैं.

इन 2 तरीकों से करें नींबू का इस्तेमाल

1. नींबू और खीरा
नींबू और खीरा का सर त्वचा को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि उसे ठंडक देने का भी काम करता है. नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है, जो सफाई में मदद करती है. इन दोनों चीजों को मिलकार गर्दन पर टोनर की तरह इस्तेमाल करें. करीब 15 मिनट के बाद गर्दन को धोकर पोछ लें. इससे मैल और गंदगी निकल जाएगी.

2. नींबू और आलू 
नींबू के साथ-साथ आलू भी त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है, इसके लिए आप इन दोनों चीजों का रस एक कटोरी में निकाल लें. अब कॉटन बॉल्स की मदद से एफेक्टेड एरियाज में रगड़ें. करीब 20 मिनट के बाद गर्दन को साफ पानी से धो लें. अगर रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो और भी ज्यादा बेहतर रिजल्ट नजर आएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news