Foot Massage: हील्स पहनने के बाद कर लें ये मसाज, तलवों के दर्द से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11473728

Foot Massage: हील्स पहनने के बाद कर लें ये मसाज, तलवों के दर्द से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा

Health Tips: पैरों के तलवों का दर्द गायब करने के लिए फुट मसाज बेस्ट तरीका है. पार्लर में इस तरह की मसाज करवाने से सारा दर्द दूर हो जाता है. हम घर पर ही स्टेप बाय स्टेप पैरों की मसाज कर सकते हैं. 

पैरों की मसाज का तरीका

Foot Massage Tips: कई तरह के फुटवियर की वजह से तलवों में दर्द की परेशानी होने लगती है. आमतौर पर हील्स पहनने की वजह से तलवों में दर्द होता है. किसी शादी या पार्टी के मौके पर तो हील्स ऐसे पहनी जाती हैं जैसे कि ये पहनना कंपलसरी हो. हील्स के दर्द से अगर छुटकारा पाना है तो मसाज ही सबसे अच्छा तरीका है. आइए जानते हैं कि तलवों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसी मसाज करना चाहिए. 

पैरों की मालिश

तलवों का दर्द दूर करने के लिए गर्म तेल से मसाज करना चाहिए. हाथों में तेल लेकर पैरों की उंगली में लगाकर मसाज करना शुरू करें और मसाज करते हुए घुटनों की ओर बढ़ें. घुटनो से फिर तलवों की ओर आएं और मालिश करें. तलवों को अंगूठे से रगड़कर मालिश करें. अंगूठों की नोक से मसाज करना शुरू करें और एड़ी तक ले जाएं. अब अंगूठे से पंजों की मालिश करें. ये स्टेप कम से कम 2 बार दोहराना है.

उंगलियों की मालिश

उंगलियों में भी हील्स पहनने की वजह से दर्द होता है. पैर के अंगूठे को अपने हाथ के अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच फंसा लें और उसे मालिश करते हुए मोड़ें और खींचें. इस तरह से सभी उंगलियों की मालिश करें. उंगलियों का दर्द गायब हो जाएगा.

उंगली और पंजों की मालिश

उंगलियों की मालिश करने के बाद उंगलियों को खिसकाना है. इसके लिए अपने एक हाथ से तलवे का आगे वाला हिस्सा और दूसरे हाथ से एड़ी को पकड़ें. आगे वाले हाथ की तर्जनी को पंजों के बीच में रखना है. हाथों की उंगलियों को कड़कपन के साथ पैरों की उंगलियों के बीच से मालिश करते हुए आगे की ओर ले जाएं. इस स्टेप को 2-3 बार करें. 

मालिश के फायदे

इस तरह पैरों की मालिश करने से उंगली, तलवों और पैरों का पूरा दर्द गायब हो जाएगा. ये मालिश शरीर की थकान उतारने के काम भी आ सकती है. सोने के पहले इस तरह की मालिश कर गर्म पानी में पैर डालने से सारा दर्द गायब हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news