Uric Acid Control Tips: जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान? आज ही छोड़ दें ये 3 फूड्स वरना High हो जाएगा Uric Acid
Advertisement
trendingNow11761219

Uric Acid Control Tips: जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान? आज ही छोड़ दें ये 3 फूड्स वरना High हो जाएगा Uric Acid

Foods To Avoid In Uric Acid: जोड़ों में दर्द होने की बड़ी वजह शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ना होता है. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही कुछ फूड्स का सेवन तुरंत बंद कर दें वरना आपकी परेशानी बढ़ सकती है. 

 

Uric Acid Control Tips: जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान? आज ही छोड़ दें ये 3 फूड्स वरना High हो जाएगा Uric Acid

Foods To Avoid Eating In Uric Acid: अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो इसका मतलब ये होता है कि आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर काफी बढ़ गया है. इस एसिड के बढ़ने की एक नहीं बल्कि कई सारी वजहें होती हैं. असल में यह यूरिक एसिड एक प्रकार का केमिकल होता है, जो प्यूरिन की अधिक मात्रा होने पर बढ़ने लगता है. यह (Purine) कई फूड्स में पाया जाता है. जब हम उन फूड्स का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह प्यूरिन भी शरीर में पहुंचने लगता है और यूरिक एसिड बढ़ जाता है. 

यूरिक एसिड में न खाएं ये फूड्स (Foods To Avoid Eating In Uric Acid) 

न पिएं शुगर वाले ड्रिंक्स 

कई लोग जरूरत से ज्यादा मीठी चीज पीनी पसंद करते हैं. ऐसा करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इससे शरीर को फायदेमंद पोषक तत्व तो नहीं मिलते बल्कि उल्टा यूरिक एसिड (Foods To Avoid Eating In Uric Acid) और बढ़ जाता है. इसलिए अगर आपको जोड़ों में दर्द की दिक्कत रहती है तो आप एनर्जी ड्रिंक्स, मीठी कॉफी, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, सोडा और दूसरी मीठी चीजें न पिएं. 

एल्कोहल के सेवन से बचें

अगर आप शराब या बियर पीने के शौकीन हैं तो आज ही इन दोनों चीजों को छोड़ दें. ये दोनों हाई प्यूरिन वाले ड्रिंक हैं, जिन्हें पीने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल तुरंत हाई हो जाता है और जोड़ों का दर्द (Foods To Avoid Eating In Uric Acid) बढ़ जाता है. इसलिए जितना संभव हो, इस तरह के ड्रिंक्स से बचें वरना आपको अस्पताल पहुंचते देर नहीं लगेगी. 

प्रोसेस्ड फूड्स न खाएं

प्रोसेस्ड करके फैक्ट्रियों में बनाए गए चिप्स, वाइट ब्रेड, मफिंस, फास्ट फूड,टॉफी, आइसक्रीम,कुकीज और फ्रोजन मील्स में बड़ी मात्रा में प्यूरिन पाया जाता है. इनके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड (Foods To Avoid Eating In Uric Acid) तेजी से बढ़ने लगता है. इसलिए डॉक्टर अपने मरीजों को इस तरह के फूड्स को खाने से मना करते हैं. 

किडनी भी होने लगती है फेल

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में सामान्य रूप से कुछ न कुछ यूरिक एसिड बनता रहता है, जिसे किडनी फिल्टर कर देती है. हालांकि अगर यूरिक एसिड (Foods To Avoid Eating In Uric Acid) ज्यादा मात्रा में बनने लग जाए तो किडनी भी फेल हो जाती है. जिसके चलते यूरिक एसिड जोड़ों और घुटनों में जमने लगता है. इसके चलते शरीर के उन हिस्सों में दर्द रहने लगता है. यह समस्या बढ़ने पर डॉक्टर अपने मरीजों को विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाने के लिए कहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news