Breast Cancer: इस बीज की मदद से कम हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क, महिलाएं जरूर करें डाइट में शामिल
Advertisement

Breast Cancer: इस बीज की मदद से कम हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क, महिलाएं जरूर करें डाइट में शामिल

Breast Cancer Prevention: ब्रेस्ट कैंसर को महिलाओं का बड़ा दुश्मन कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, इससे बचने के लिए उपाय करने जरूरी हैं. इसके लिए आप एक खास तरह के बीज का सेवन कर सकती हैं. 

Breast Cancer: इस बीज की मदद से कम हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क, महिलाएं जरूर करें डाइट में शामिल

Flaxseed For Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर से भारत ही नहीं दुनियाभर की महिलाएं प्रभावित हो रही हैं. इसलिए इससे बचने के के लिए कई उपाए किए जा सकते हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि अलसी के बीजों से आप स्तन कैंसर से बचाव कर सकती हैं.  अलसी काफी पौष्टिक बीज है जो अपनी बहुमुखी काम और स्वास्थ्य लाभ दोनों के लिए जाना जाता है. अलसी को कई तरत की रेसेपीज में शामिल किया जा सकता है जिसमें सब्जियां, दही और दलिया शामिल हैं. अलसी का तेल, जो बीजों को दबाकर बनाया जाता है, आमतौर पर सलाद ड्रेसिंग और सॉस में भी मिलाया जाता है.

अलसी के बीजों में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

अलसी के बीजों मे न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं यही वजह है कि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

अलसी और ब्रेस्ट कैंसर का रिश्ता
हाल के सालों में ब्रेस्ट कैंसर पर अलसी के के प्रभावों का आंकलन करने वाले कई अध्ययन सामने आए हैं. खासतौर से अलसी और ब्रेस्ट कैंसर के बीच संबंधों पर रिसर्च ने आशाजनक नतीजे दिए हैं, जिससे कई लोगों को हैरानी हुई है कि क्या अलसी के स्वास्थ्य लाभ सच में वैसे ही हैं जैसा कि बताया जाता रहा है.
 

fallback

क्या अलसी का सेवन ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है?
कई पुराने अध्ययनों में पाया गया है कि अलसी के सेवन से स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. ये रिश्ता अलसी के फाइबर, लिग्नान, एंटीऑक्सिडेंट, या ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री सहित कारकों के कॉम्बिनेशन के कारण हो सकता है.  हालांकि, अलसी के कई अलग-अलग फैक्टर फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन इसका सेवन स्तन कैंसर को रोकने के लिए एक जल्द समाधान नहीं माना जाना चाहिए.

डेली डाइट में शामिल करें अलसी के बीज
आपकी उम्र, जेनेटिक्स, मेडिकल हिस्ट्री, लाइफस्टाइल और डेली डाइट सहित कई तरह के फैक्टर स्तन कैंसर के विकास में योगदान कर सकते हैं. बेस्ट रिजल्ट के लिए अलसी के बीज और अलसी के तेल को रोजाना के भोजन में शामिल किया जाना चाहिए और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news