White Hair: किचन की इस चीज से सफेद बाल हो जाएंगे काले, जानिए कैसे करें यूज
Advertisement

White Hair: किचन की इस चीज से सफेद बाल हो जाएंगे काले, जानिए कैसे करें यूज

White Hair Problem Sloution: कम उम्र में अगर सफेद बाल आ जाएं तो हम तरह तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता, ऐसे में मेथी (Fenugreek) का इस्तेमाल किया जा सकता है.

White Hair: किचन की इस चीज से सफेद बाल हो जाएंगे काले, जानिए कैसे करें यूज

Fenugreek For Premature White Hair: पुराने जमाने में सफेद बालों को बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था, लेकिन मौजूदा वक्त में 25 साल के युवाओं के बाल भी पकने लगे हैं. मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल, प्रदूषण और अनहेल्दी फूड हैबिट्स इसके सबसे बड़े कारण माने जाते हैं. अगर आप भी कम उम्र में इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपकी ये टेंशन दूर कर सकते हैं.

सफेद बालों का इलाज है मेथी

यंग एज में बाल सफेद होने से शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है, अगर इसके लिए केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करेंगे तो बाल डैमेज हो सकते हैं, ऐसे में मेथी (Fenugreek) के प्रयोग से आपको मनचाहा रिजल्ट मिल सकता है. 
 

fallback

सफेद बाल नेचुरली काला करने के उपाय
 

मेथी के साथ गुड़ का करें सेवन

अगर आप चाहते हैं कि सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएं तो मेथी के साथ गुड़ का सेवन करना शुरू कर दें. आयुर्वेद में भी इन दोनों के कॉम्बिनेशन के फायदे बताए गए हैं. मेथी और गुड़ से न सिर्फ बालों में डार्कनेस वापस आ जाएगी, बल्कि इससे हेयर फॉल और गंजापन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही बालों में गजब की चमक देखने को मिलेगी.

मेथी के पानी से सिर धोएं

बालों के फायदे के लिए मेथी का दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए आप एक बर्तन में पानी रखें और मेथी के दानों को मिक्स कर लें. इसके बाद इसे उबालें और फिर ठंडा करने के लिए छोड़ दें. इस मेथी पानी से सिर धोएं और करीब 15 मिनट तक बालों को न धोएं. कुछ दिनों तक ऐसा करने से मनचाहा रिजल्ट हासिल हो जाएगा.

सुबह के वक्त कर लें ये काम

आप मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें और सुबह-सवेरे इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और बालों में लगा लें, कुछ दिनों तक इस विधि को अपनाने से बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news