Cholesterol: इस पीली चीज को खाने से घटेगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों में फिर से सरपट दौड़ेगा खून
Advertisement

Cholesterol: इस पीली चीज को खाने से घटेगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों में फिर से सरपट दौड़ेगा खून

High Cholesterol: अगर हमें अपनी सेहत को बेहतर रखना है तो हर हाल में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना होगा, वरना हार्ट अटैक जैसी खतरनाक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

Cholesterol: इस पीली चीज को खाने से घटेगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों में फिर से सरपट दौड़ेगा खून

Fenugreek Seeds For Lowering Bad Cholesterol: नसों में बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल किसी के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है क्योंकि इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, डायबिटीज, हार्ट फेलियर और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है. इससे बचने के लिए आपको हर हाल में हेल्दी डाइट अपनाना होगा. कई हेल्थ एक्सपर्ट ऐसे में मेथी के दाने खाने की सलाह देते हैं, जो सेहत के लिहाज से बेहद लाभकरारी है, इससे ब्लड वेसेल्स में जमने वाला बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा और आप ज्यादा फिट नजर आएंगे.

मेथी की बीजों के फायदे

-मेथी के पीले दानों के बारे में हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत फेमस डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से बात की, उन्होंने बताया कि मेथी का सेवन किस तरह करना चाहिए और इसके कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

-मेथी में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन पाए जाते हैं साथ ही शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, फोलिक एसिड, कॉपर और पोटैशियम मिलता है.

-मेथी दाने में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो लिवर के जरिए कोलेस्ट्रॉल के एक्ट्रा प्रोडक्शन को रोकने में मदद करते हैं. इससे आंतो में कोलेस्ट्रॉल का एब्जॉर्ब्शन कम हो जाता है.

-मेथी के दानों में  पाया जाने वाला स्टेरॉइडल सैपोनिन पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है. इन बीजों से नसों में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ जाती है.

-कई रिसर्च में ये पाया गया है कि मेथी के दाने लिवर में मौजूद एलडीएल रिसेप्टर्स को बूस्ट करने में मदद करते हैं, साथ ही इससे लिपिड प्रोफाइल में भी सुधार होने लगता है.

कैसे करें मेथी के दानों का सेवन?
डाइटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक फेनुग्रीक सीड्स का मैक्सिमम बेनेफिट उठाने के लिए इसका सेवन सुबह खाली पेट करें. आप रात के वक्त एक चम्मच मेथी के दाने को एक ग्लास पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें. सुबह जागने के बाद इसके पानी को पी जाएं और दानों को चबाकर खा लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news