Fatty Liver Disease: चलने के ढंग से पता करें आपके लिवर में कोई समस्या तो नहीं? इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज
Advertisement

Fatty Liver Disease: चलने के ढंग से पता करें आपके लिवर में कोई समस्या तो नहीं? इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज

Fatty Liver Disease Symptoms: फैटी लिवर डिजीज आमतौर पर अधिक वजन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, ज्यादा शराब पीने और दवाओं का उपयोग करने के कारण विकसित होती है.

Fatty Liver Disease: चलने के ढंग से पता करें आपके लिवर में कोई समस्या तो नहीं? इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज

Fatty Liver Disease Symptoms: फैटी लिवर डिजीज एक समस्या है जो अक्सर अधिक फैट और शुगर की खपत के कारण विकसित होती है. यह बीमारी लिवर में फैट के जमाव के कारण लिवर की काम करने की क्षमता को कम कर देती है, जिससे लिवर में संक्रमण और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. फैटी लिवर डिजीज आमतौर पर अधिक वजन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, ज्यादा शराब पीने और दवाओं का उपयोग करने के कारण विकसित होती है. यदि फैटी लिवर डिजीज समय पर न रोकी जाए, तो इससे कई गंभीर समस्याएं जैसे कि सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

फैटी लिवर डिजीज के सामान्य लक्षण
फैटी लिवर डिजीज के कई लक्षण शरीर पर दिखाई पड़ सकते हैं, जैसे- पेट में दर्द या हमेशा पेट भरे रहने की भावना, मतली, भूख न लगना या वजन कम होना, पीली त्वचा और आंखों का सफेद होना, पेट और पैरों में सूजन, थकान, मानसिक भ्रम और कमजोरी. इसके अलावा, फैट लिवर डिजीज आपके चलने के ढंग को प्रभावित कर सकती है.

फैटी लिवर डिजीज आपके चलने को कैसे प्रभावित करती है?
Express.co.uk की रिपोर्ट के अनुसार, दो प्रकार के फैटी लिवर डिजीज में नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज को न्यूरोलॉजिकल बीमारी के लिए सबसे नए वैस्कुलर रिस्क फैक्टर में से एक कहा जाता है. अनहेल्दी लिवर जो काम करने के लिए संघर्ष कर रहा है, वो शरीर में विभिन्न कार्यों को प्रभावित कर सकता है और व्यवहार, मूड, बोलने के ढंग, नींद और व्यक्ति के चलने के तरीके में परिवर्तन कर सकता है. चलने की शैली में बदलाव फैटी लिवर की बीमारी का संकेत दे सकता है. फैटी लिवर डिजीज में मरीज के चलने में दो सबसे आम परिवर्तन हैं- एक चौंका देने वाली चाल और गिरने की प्रवृत्ति. एक चौंका देने वाली चाल को आमतौर पर एक गतिहीन चाल के रूप में वर्णित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि चलना असंगठित है.

फैटी लिवर डिजीज के खतरे को कैसे कम करें?

वजन कम करें
अधिक वजन फैटी लिवर डिजीज का मुख्य कारण होता है. इसलिए, वजन कम करने के लिए नियमित व्यायाम करें और स्वस्थ आहार लें.

शुगर की मात्रा को नियंत्रित करें
फैटी लिवर डिजीज के लिए एक अन्य मुख्य कारण शुगर की खपत होती है. अपनी शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए, मीठे और ज्यादा चीनी वाले भोजन का सेवन कम करें.

शराब का सेवन कम करें
शराब फैटी लिवर डिजीज का एक अन्य मुख्य कारण होता है. इसलिए, शराब का सेवन कम करें या उसे पूरी तरह से रोकें.

स्वस्थ आहार लें
स्वस्थ आहार लेना फैटी लिवर डिजीज के खतरे को कम करने में मददगार हो सकता है. इसलिए, फल, सब्जियां, पूर्ण अनाज, नमकीन खाद्य पदार्थों को कम करें और अपनी डाइट में उच्च-प्रोटीन, अनुपान, फल, सब्जियां शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news