Salt Side Effects: ज्यादा नमक खाने से इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा असर, हो सकती हैं ये समस्याएं
Advertisement
trendingNow11569344

Salt Side Effects: ज्यादा नमक खाने से इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा असर, हो सकती हैं ये समस्याएं

Eating too much salt: ज्यादा नमक खाने से वाटर रिटेंशन (शरीर के आंतरिक भागों में पानी भर जाना) का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लोटिंग और सूजन हो सकती है.

Salt Side Effects: ज्यादा नमक खाने से इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा असर, हो सकती हैं ये समस्याएं

Eating too much salt: ज्यादा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा दोनों बढ़ सकता है. हालांकि एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि ज्यादा सोडियम की खपत भी आपकी इम्यून सिस्टम पर प्रभाव डाल सकती है. सेल मेटाबोलिज्म में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि नमक मेन इम्यून रेगुलेटरी के कामकाज को बाधित कर सकता है, जिसे रेगुलेटरी टी सेल्स कहते हैं. इन्हें ट्रेग्स भी कहा जाता है, जो सुनिश्चित करती हैं कि आपकी इम्यून प्रतिक्रिया नियंत्रित तरीके से हो. जब आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो इन सेल्स की एनर्जी की आपूर्ति बाधित हो जाती है, जिससे वो थोड़ी देर के लिए बेकार हो जाते हैं.

ज्यादा नमक खाने से आपके शरीर में क्या होता है?
ज्यादा नमक वाला खाना खाने से कुछ प्रकार की सहज इम्यून सेल्स में मेटाबॉलिज्म और एनर्जी संतुलन बाधित हो सकती है. इन्हें मोनोसाइट्स और मैक्रोफेज कहा जाता है और उन्हें ठीक से काम करने से रोकता है. इसके अलावा, नमक हमारे सेल्स के बिजली संयंत्र माइटोकॉन्ड्रिया में खराबी का कारण बनता है. नमक का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानें कैसे?

  • ज्यादा नमक खाने से वाटर रिटेंशन (शरीर के आंतरिक भागों में पानी भर जाना) का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लोटिंग और सूजन हो सकती है.
  • ज्यादा नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.
  • ज्यादा नमक का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के विकास के बढ़ते खतरों से भी जुड़ा हुआ है.
  • अत्यधिक नमक का सेवन आपके यौन जीवन पर भी प्रभाव डाल सकता है.
  • ज्यादा नमक आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है और समय के साथ किडनी फेलियर का कारण बन सकता है.
  • नींद न आने की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news