Orange Benefits in Winters: सर्दियों में रोज खाएं सिर्फ एक संतरा, मक्खन जैसी होगी त्वचा; जबरदस्त होगी इम्यूनिटी
Advertisement
trendingNow11433265

Orange Benefits in Winters: सर्दियों में रोज खाएं सिर्फ एक संतरा, मक्खन जैसी होगी त्वचा; जबरदस्त होगी इम्यूनिटी

Ornage khane ke fayade: ठंड के मौसम में सेहत को लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है. हेल्थ एक्सपर्टस मानते हैं कि इस मौसम में संतरे के सेवन से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

फाइल फोटो

Health benefits of orange: सर्दियों के मौसम ने अब असर दिखाना शुरू कर दिया है. लोग रातों में पंखे बंद करने को मजबूर हो गए हैं. इस मौसम लोगों की इम्यूनिटी में काफी तेजी से गिरावट देखने को मिलती है. इम्यूनिटी गिरने की वजह से लोगों में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ता है. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर आपको सेहतमंद रखने तक संतरा आपकी कई तरह से मदद कर सकता है. यह विटामिन सी का अच्छा सोर्स होता है जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. आइए जानते है कि सर्दियों में संतरा खाने के और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

संतरे के फायदे (Benefits of orange)

1. संतरा शरीर के पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज से राहत देता है. कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए संतरा एक बेहतर विकल्प है. यह पेट की बढ़ती चर्बी पर असर दिखाता है. इसके सेवन से शरीर का फैट तेजी से कम होता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर देर तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है जिससे आप ओरव इटिंग से बच जाते हैं. 

2. संतरा दिल से जुड़ी बीमारियों पर भी असर दिखाता है और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. इसमें मौजूद प्लेवेनॉइड्स दिल की बीमारियों के खिलाफ काम करता है. संतरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से दांत और हड्डियां सेहतमंद होती है और बॉडी में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है. 

3. संतरे के सेवन से त्वचा कोई फायदे मिलते हैं. यह चेहरे के कील, मुंहासे और दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है. इसके छिलके के इस्तेमाल से आपको मक्खन के जैसी स्मूथ और ग्लोइंग स्किन मिलती हैं. यह किडनी में बढ़ते स्टोन के खतरे को कम करता है. यह यूरिन में साइट्रेट के लेवल को बढ़ा देता है जिसकी वजह से स्टोन का खतरा कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news