Gourd juice: इस सब्जी के जूस में है गजब के चमत्कारी गुण, शरीर के विषैले पदार्थों को कर देता है दूर
Advertisement
trendingNow11411692

Gourd juice: इस सब्जी के जूस में है गजब के चमत्कारी गुण, शरीर के विषैले पदार्थों को कर देता है दूर

Benefits of Gourd juice: काफी लोग लौकी की सब्जी से परहेज करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके जूस में गजब के चमत्कारी गुण पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करते हैं.

फाइल फोटो

Health Benefits of Gourd juice: ज्यादातर लोगों को देखा जाता है कि वो लौकी की सब्जी से परहेज करते हैं. आज की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोगों की सुबह चाय या कॉफी से होती है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाय या कॉफी छोड़कर रोज सुबह लौकी के जूस को डाइट में शामिल कर लिया जाए तो यह जबरदस्त फायदा देता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है और कई तरह की खतरनाक बीमारियां शरीर से दूरी बनाकर रखती हैं. इसका स्वाद कम ही लोगों को पसंद आता है लेकिन यह आपके लिए सुबह की चाय-कॉफी से लाख गुना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

लौकी के जूस के फायदे

1. अगर आप रोज सुबह वर्कआउट करते हैं तो लौकी का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद है. लौकी का जूस पीने से शरीर में ग्लाइकोजीन का लेवल मेंटेन रहता है क्योंकि इसमें एक तरह का नैचुरल शुगर पाया जाता है. वर्कआउट के दौरान यह आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियत रखता है. इसके पीने के बाद आपके अंदर एनर्जी बनी रहती है और आपको थकान नहीं होती है.

2. अगर आपको या घर के किसी सदस्य को यूरिन इंफेक्शन की दिक्कत आ रही है तो लौकी का जूस इसे कम करने में फायदेमंद साबित होगा. अगर किसी के शरीर में यूरीन में एसिड की मात्रा बढ़ गई है जिसके वजह से जलन या दर्द की समस्या हो रही है तो लौकी का जूस इस पर भी कारगर साबित होगा क्योंकि लौकी का जूस उसके एसिटिक नेचर को कम करता है.

3. रोज लौकी का जूस पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं क्योंकि लौकी के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ यह शरीर के इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. लौकी का जूस शरीर को एक तरह से प्यूरीफाई कर देता है. अगर घर में किसी को कब्ज की दिक्कत है तो लौकी का जूस उसके लिए रामबाण इलाज है. इसमें फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो कब्ज से राहत देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news