Hot Milk: गर्म दूध में इस चीज को मिलाने से दूर होगा Joint Pain, आएगी सुकून भरी नींद
Advertisement

Hot Milk: गर्म दूध में इस चीज को मिलाने से दूर होगा Joint Pain, आएगी सुकून भरी नींद

Hot Milk Benefits: दूध को एक संपूर्ण आहार कहा जाए तो गलत नहीं होगा, लेकिन इसके साथ एक खास मिल्क प्रोडक्ट मिलाकर पीने से न्यूट्रीशनल वैल्यू में काफी इजाफा होता है, जिससे कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. 

Hot Milk: गर्म दूध में इस चीज को मिलाने से दूर होगा Joint Pain, आएगी सुकून भरी नींद

Hot Milk With Desi Ghee: हम अपनी डेली लाइफ में सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करते हैं जिसके लिए दूध एक रामबाण की तरह है. मिल्क में तकरीबन सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, यही वजह है कि इसे संपूर्ण आहार का दर्जा दिया जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम दिन में 2 ग्लास दूध पिएंगे तो इससे शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं, साथ ही अगर गर्म दूध में घी मिलाकर पिया जाए तो इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी हद तक बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि हॉट मिल्क और देसी घी को मिलाकर पीने से हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं. 

गर्म दूध और घी मिलाकर पीने के फायदे

1. जोड़ों के दर्द से राहत
अगर आपको भी अक्सर जोड़ों का दर्द परेशान करता है तो आप गर्म दूध और घी को मिलाकर पी सकता है. दरअसल मिल्क हमारे ज्वाइंट में इंफ्लेमेशन को कम करने की ताकत रखता है और फिर सूजन से राहत मिल जाती है. दूध में कैल्शियम होता है जिसकी कारण हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं.

2. सुकून की नींद
रात में सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे हमारे दिमाग की नसें शांत होने लगती है और आप काफी राहत महसूस करने लगते हैं. वहीं घी के सेवन से स्ट्रेस कम होता है और सुकून भरी नींद लाने में भी मदद मिलती है

fallback

3. डाइजेशन होगा बेहतर
दूध और घी का कॉम्बिनेशन हमारे पेट के लिए काफी अच्छा होता है, इसे पीने से डाइजेस्टिव एंजाम्स रिलीज होते हैं जिससे पाचन और भी ज्यादा बेहतर होता है. ऐसे में अपच, कब्ज, गैस जैसी समस्याएं पास नहीं आतीं.

4. स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो गर्म दूध के ग्लास में एक चम्मच देसी की मिला दें. इससे हमारी त्वचा नेचुरल रूप से मॉइस्चराइज होती है. जो लोग एजिंग और ड्राइनेस की समस्या से परेशान हैं उन्हें ये ड्रिंक जरूर पीनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news