Dark Circles: क्या आंखों के नीचे कोल्ड मिल्क लगाने से दूर होंगे डार्क सर्कल? जानिए कितना सच, कितना फसाना
Advertisement

Dark Circles: क्या आंखों के नीचे कोल्ड मिल्क लगाने से दूर होंगे डार्क सर्कल? जानिए कितना सच, कितना फसाना

How to Get Rid of Dark Circles: डार्क सर्कल आपके चेहरे और आंखों की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं, लेकिन क्या ठंडा दूध लगाने से आंखों के नीचे के काले घेरे दूर किए जा सकते हैं.

Dark Circles: क्या आंखों के नीचे कोल्ड मिल्क लगाने से दूर होंगे डार्क सर्कल? जानिए कितना सच, कितना फसाना

Cold Milk For Dark Circles: जब आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लग जाएंगे तो इससे फेस की ओवरऑल ब्यूटी को तगड़ झटका लगता है, खासकर जिसकी त्वचा गोरी है उनके डार्क सर्कल ज्यादा नजर आते हैं. आमतौर पर इस परेशानी को दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय बताए जाते हैं. लेकिन क्या आंखों के नीचे ठंडा दूध लगाने से काले घेरे कम हो सकते हैं. आइए जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है.

स्किन के लिए कितना फायदेमंद है ठंडा दूध 
दूध में विटामिन ए, विटामिन डी, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन समेत कई अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे स्किन की सेहत बेहतर हो सकती है. कोल्ड मिल्क स्किन पर पॉजिटिव इफेक्ट डाल सकता है और सूजन को भी कम कर सकता है, लेकिन ये डार्क सर्कल मिटाने में कितना प्रभावी होगा? दरअसल ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से काले घेरे कम हो सकते हैं. लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटा सकता है और त्वचा में  है, जिससे त्वचा चिकनी दिखने लगती हैं.

इन बातों का रखना होगा ख्याल
ऐसे कई कारण हैं जो आंखों के नीचे काले घेरों के लिए जिम्मेदार हैं, इनमें जेनेटिक्स, एजिंग, सन का एक्पोजर और अनहेल्दी डाइट शामिल है. हालांकि डार्क सर्कल को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ कोल्ड मिल्क लगाना काफी नहीं है. इसके लिए मॉइस्चराइजर, सनसक्रीन, रेटिनॉल, एंटीऑक्सिडेंट और हाइड्रोक्लोरिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

सुकून की नींद भी हैं जरूरी
आमतौर पर हमें अच्छी सेहत के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में काफी लोगों को सुकून की नींद नहीं मिल पाती. अगर आप कम्पलीट स्लीप रूटीन फॉलो नहीं करेंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ेगा. कम नींद डार्क सर्कल के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news