Parenting Tips: बच्चों को दूध में मिलाकर न दें ये चीजें, हो जाएं सावधान! भुगतना पड़ेगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11564754

Parenting Tips: बच्चों को दूध में मिलाकर न दें ये चीजें, हो जाएं सावधान! भुगतना पड़ेगा नुकसान

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जोकि बच्चों को दूध के साथ या दूध पीने के बाद कभी भी नहीं खिलानी चाहिए. इससे उनकी सेहत से खिलवाड़ हो सकता है.

 

Parenting Tips: बच्चों को दूध में मिलाकर न दें ये चीजें, हो जाएं सावधान! भुगतना पड़ेगा नुकसान

Bad Food Combination With Milk: माता-पिता बच्चों की सेहत और खानपान को लेकर काफी सतर्क रहते हैं. वो बच्चों को ऐसी चीजें खिलाते हैं जोकि उनकी सेहत को बेहतर बनाए रखें. इसलिए हर मां-बाप बच्चों की डाइट में दूध को जरूर शामिल करते हैं. दूध एक संपूर्ण आहार है इसलिए बच्चों के विकास के लिए दूध का सेवन करना जरूर माना गया है. लेकिन कई बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते हैं इसलिए मां-बाप दूध को टेस्टी बनाने के लिए साथ ऐसी चीजों को खिलाते हैं जिससे दूध तो स्वादिष्ट बन जाता है लेकिन दूध के साथ इन चीजों के कॉम्बिनेशन से सेहत बिगड़ जाती है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जोकि बच्चों को दूध के साथ या दूध पीने के बाद कभी भी नहीं खिलानी चाहिए. इससे उनकी सेहत से खिलवाड़ हो सकता है, तो चलिए जानते हैं (Bad Food Combination With Milk) कौन सी चीजे बच्चों को दूध के साथ कभी नहीं खिलानी चाहिए.....

दूध में इन 4 चीजों को मिलाकर ना दें (Bad Food Combination With Milk) 

दूध और खट्टे फल

खटेटे फल विटामिन सी (vitamin c) से भरपूर होते हैं जोकि दूध में मिलने के बाद एसिड रिफ्लैक्स की वजह बनते हैं. इससे आपके पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है जिससे आपको सिरदर्द और पेट दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आप दूध के साथ या दूध पीने के बाद बच्चों को खट्टे फल बिल्कुल ना दें.

बनाना शेक

गर्मियों में बनाना शेक लोग खूब मजे में पीते हैं. लेकिन दूध और केले के कॉम्बिनेशन से आपके शरीर में टॉक्सिन्स (toxins) को बढ़ावा मिलता है. इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म भी काफी धीमा हो जाता है. इसके साथ ही इससे आपके गले में खराश की समस्या भी पैदा हो जाती है.

दूध और अंगूर

अगर आप दूध के साथ या पीने के बाद में अंगूर का सेवन करते हैं तो इससे भी आपके पेट में मरोड़, दस्त या उल्टी की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए बच्चों को ये कॉम्बिनेशन देने से हमेशा बचना चाहिए. 

दही और फल

अगर आप दही और फल का सेवन एक साथ करते हैं तो इससे आपको सर्दी और खांसी की समस्या पैदा हो सकती है. ऐसे में सर्दी जुखाम से बचाए रखने के लिए आप बच्चों को फल और दही साथ में कभी भी न खिलाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news