खाना खाते वक्त ना करें ये गलती, वरना पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर; हो जाएगी गैस की दिक्कत
Advertisement

खाना खाते वक्त ना करें ये गलती, वरना पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर; हो जाएगी गैस की दिक्कत

खाना खाने के दौरान या बाद में बहुत ज्यादा पानी पीना अच्छी बात नहीं है. कई अध्ययन में ये बात साबित हो चुकि है कि खाना खान के 30 मिनट बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए.

खाना खाते वक्त ना करें ये गलती, वरना पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर; हो जाएगी गैस की दिक्कत

हममें से ज्यादातर लोग पानी पिए बिना अपना भोजन नहीं करते. हालांकि, खाने के बीच में कुछ घूंट पीना ठीक है, लेकिन खाना खाने के दौरान या बाद में बहुत ज्यादा पानी पीना अच्छी बात नहीं है. कई अध्ययन में ये बात साबित हो चुकि है कि खाना खाने के 30 मिनट बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए. मास्टरशेफ इंडिया के जज और लोकप्रिय शेफ रणवीर बरार ने एक इंटरव्यू में ने आयुर्वेद के हिसाब से पानी पीने के शेड्यूल के बारे में बात की थी. रणवीर ने कहा कि आयुर्वेद में लिखा हुआ है कि खाने के पहले का पानी अमृत है, खाने के साथ का पानी आनंद है, खाने के तुरंत बाद का पानी जहर और खाने के घंटे भर बाद का पानी बल है. उन्होंने आगे कहा कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे आपका खाना अच्छी तरह नहीं पचता और पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपको गैस की दिक्कत भी हो सकती है.

खाना खाने के कितने देर बाद पानी पिएं?
अगर हो सके तो खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पी लें. इससे भूख कम लगेगी और आप ज्यादा खाने से बचेंगे. वहीं, खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना ठीक होता है. 

पानी पीने के बेसिक नियम
1. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं, जिसे आयुर्वेद में उषापान कहा जाता है. स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को गर्म पानी या तांबे का पानी पीना चाहिए. इस आदत से आपको अविश्वसनीय लाभ मिलेंगे.

2. खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं. ऐसा करने से खाना धीरे-धीरे पचता है, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता और पाचन आग कम हो जाएगी.

3. पानी हमेशा बैठ कर पिएं, पानी जल्दी-जल्दी या खड़े होकर न पिएं. पानी को जल्दी न गट लें, बल्कि  घूंट-घूंट करके पानी पिएं.

4. प्लास्टिक की बोतल में पानी ना रखें. प्लास्टिक में मौजूद माइक्रो पार्टिकल होते हैं, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता, साथ ही इससे हार्मोनल असंतुलन और अन्य बीमारियों का खतरा रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news