Diabetes मरीजों को जरूर पीनी चाहिए ये गुणकारी चाय, ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11816792

Diabetes मरीजों को जरूर पीनी चाहिए ये गुणकारी चाय, ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

Special Tea For Sugar Patients: अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो डॉक्टर्स ने चाय से परहेज करने की सलाह दी होगी. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है और डायबिटीज का रिस्क भी कम हो सकता है.

 

Diabetes मरीजों को जरूर पीनी चाहिए ये गुणकारी चाय, ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

Kombucha Tea Benefits In Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो दुनियाभर में सबसे तेजी से सभी को हो रही है. गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूडिंग के कारण लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगा है. हालांकि अधिक स्ट्रेस और तनाव में रहने वाला व्यक्ति भी डायबिटीज का शिकार हो जाता है. सबसे बड़ी चिंता यह है कि अब तो कम उम्र के लोग भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में इससे बचाव के तरीके ढूंढने ही होंगे. 

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए व्यक्त को अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में सुधार की जरूरत है. वैसे तो डॉक्टर्स डायबिटीज में चाय का सेवन करने से मना करते हैं. लेकिन हम आपको एक विशेष प्रकार की चाय के बारे में बताएंगे जिसे आप आराम से डायबिटीज में पी सकते हैं. इसका नाम है कोम्बुचा चाय. ये चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है. साथ ही डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद भी है. आइये जानें इसके अन्य फायदे....

क्या है कोम्बुचा टी  
कोम्बुचा चाय एक ऐसी चाय है जो बैक्टीरिया और यीस्ट से तैयार की जाती है. इसे चीन में सबसे पहले बनाया गया था. ऐसा माना जाता है कि ये ताय वहां की पारंपरिक चिकित्सा में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. एक स्टडी में साबित हुआ कि कोम्बुचा चाय टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे पीने से ब्लड शुगर का लेवल भी नॉर्मल रहता है.  
  
कोम्बुचा चाय के फायदे-
इस चाय को पीने से व्यक्ति का शुगर लेवल मेंटेन रहता है. अगर कोई डायबिटीज मरीज खाने से पहले इस चाय का सेवन करता है तो उसका ब्लड शुगर लेवल को 70 से 130 के बीच रहता है. इस प्रकार से आप दूध वाली चाय न पीकर कोम्बुचा चाय का सेवन करना शुरू करें. इससे आपको अन्य फायदे भी प्राप्त होंगे. 

Trending news