Dengue Fever: डेंगू फीवर से रिकवर करते वक्त जरूर खाएं ये 3 चीजें, बढ़ जाएगा Blood Platelets
Advertisement
trendingNow11947600

Dengue Fever: डेंगू फीवर से रिकवर करते वक्त जरूर खाएं ये 3 चीजें, बढ़ जाएगा Blood Platelets

Dengue Fever Cure: बदलते मौसम में हमारे आसपास डेंगू के मच्छर मंडराने लगते हैं, इससे जो बीमारी होती है उससे रिकवर करने में काफी वक्त लग जाता है, आइए जानते हैं कि इस फीवर से जल्दी कैसे रिकवर किया जाए.

Dengue Fever: डेंगू फीवर से रिकवर करते वक्त जरूर खाएं ये 3 चीजें, बढ़ जाएगा Blood Platelets

Best Recovery Foods for Dengue Fever: दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में डेंगू बुखार का कहर देखने को मिल रहा है, ऐसे में जरूर हो गया है कि हम इससे बचने के लिए जरूरी कदम उठाएं . डेंगू के रोगियों को तेज दर्द, तेज बुखार और कमजोरी का सामना करना पड़ता है. कई बार तो पूरी तरह ठीक होने में कई महीने लग जाते है. दरअसल डेंगू बुखार उतने के बाद इंसान के शरीर में काफी कमजोरी महसूस होती है. आइए जानते हैं कि जो लोग इस बीमारी से जल्द से जल्द रिकवर करना चाहते हैं, या तेजी से फिट होना चाहते हैं तो आपको क्या-क्या चीजें खानी होंगी.

डेंगू फीवर से रिकवर कराने वाले फूड्स

1. नारियल पानी (Tender Coconut Water)
नारियल पानी को सॉल्ट और मिनरल्स का रिच सोर्स माना जाता है. इसे पीने से आपको डिहाइड्रेशन महसूस नहीं होगा क्योंकि ये शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को स्थिर रखता है. ये कमजोरी को भी दूर रखता है और बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है. ये जरूरी है कि जब आप डेंगू से ठीक हो रहे हों तो आपके रोजाना 2 ग्लास नारियल का पानी जरूर पिएं.

2. ब्रोकोली  (Broccoli)
डेंगू की बीमारी से पीड़ित होने पर ब्रोकली का सेवन करना जरूरी है. ये विटामिन के (Vitamin K) के रिच सोर्सेज में से एक है, जो ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है. जब डेंगू की बीमारी से पीड़ित लोग अपने प्लेटलेट काउंट में गिरावट देखने लगें, तो उन्हें इसे नॉर्मल करने के लिए ब्रोकोली खाना चाहिए.

3. कीवी (Kiwi)
कीवी एक बेहद पौष्टिक फल है, और डेंगू के मरीजों के लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है, इसमें विटामिन सी (Vitamin C) और पोटैशियम (Potassium) की भरपूर मात्रा पाई जात है, साथ ही इसमें पॉलीफिनोल्स (Polyphenols) और एंटी-ऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) भी काफी ज्यादा होते हैं जो ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने अहम रोल अदा करते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news