ग्रेटर नोएडा: घर में LPG हुआ लीक, दम घुटने से 4 की मौत, क्या करें जिससे न हो ऐसी घटना?
Advertisement

ग्रेटर नोएडा: घर में LPG हुआ लीक, दम घुटने से 4 की मौत, क्या करें जिससे न हो ऐसी घटना?

Death Due To Suffocation: दम घुटने से होने वाली मौत के मामले बहुत आम नहीं है, लेकिन एलपीजी गैस लीक होने के कारण ग्रेटर नोएडा के एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत हो गई है. ऐसा आपके साथ न हो इसके यहां बताए गए उपायों को जरूर जान लें.

ग्रेटर नोएडा: घर में LPG हुआ लीक, दम घुटने से 4 की मौत, क्या करें जिससे न हो ऐसी घटना?

How To Keep Yourself Safe From LPG Suffocation:  ग्रेटर नोएडा में दो महिलाओं समेत चार लोगों की अपने ही घर में दम घुटने से मौत हो गई है। पुलिस के मुताबिक यह घटना रसोई गैस ( LPG) के लीकेज से हुई है। बता दें कि गैस के रिसाव का जानलेवा बनने का सबसे बड़ा कारण घर में किसी भी प्रकार के वेंटिलेशन का नहीं होना बताया गया है.  यह एक बहुत ही आम गलती है, जिस ओर ज्यादातर लोगों का ध्यान नहीं जाता है. ऐसे में यह दुर्घटना आपके या आपके परिवार के साथ ना इसके लिए जरूरी है आप यहां बताए गए उपायों को जरूरी करें.

 

1. किचन में लगवाएं विंडो

किचन में खिड़की होना बहुत जरूरी है। यह एक नेचरुल एग्जॉस्ट की तरह काम करता है, जिससे कुकिंग के दौरान निकलने वाला धुंआ आसानी से बाहर निकल जाता है। साथ ही गैस लीक होने की स्थिति को भी जानलेवा होने से रोका जा सकता है.

2. एग्जॉस्ट लगना जरूरी 

वैसे तो आमतौर पर हर घर के किचन में एग्जॉस्ट फैन लगा होता है। लेकिन यदि आपके किचन में एग्जॉस्ट फैन नहीं है तो बिना देरी इसे इंस्टॉल करा लें। इससे घर में एयर सर्कुलेशन अच्छे से होता है, जिससे दम घुटने या सांस ना आने जैसी परेशानी नहीं होती है.

2. सांस ना आए तो क्या करें

यदि आपको सांस लेने में परेशानी महसूस हो रही है, तो फीजिकल एक्टीविटी ना करें। पंखे को ऑन रखें। यदि आपके पास खुली हवा में जाने का विकल्प है तो बाहर निकलकर आराम से बैठें.

3. एलपीजी यूज कर रहे तो ना करें ये गलती

यदि आप गैस चुल्हे पर खाना बनाते हैं, तो ध्यान रखें कि इससे किसी प्रकार का रिसाव ना हो। इसे सुनिश्चित करने के लिए जब काम ना हो तो गैस को बंद ही रखें। साथ ही इसे चालू करने पर एग्जॉस्ट फैन को ऑन करें या फिर खिड़की को जरूर खोल लें.

Trending news