Teeth Cavity: दांतों की सड़न की वजह से सबके सामने मुस्कुरा नहीं पा रहे हैं आप, ऐसे पाएं कैविटी से छुटकारा
Advertisement
trendingNow12007972

Teeth Cavity: दांतों की सड़न की वजह से सबके सामने मुस्कुरा नहीं पा रहे हैं आप, ऐसे पाएं कैविटी से छुटकारा

Oral Health: हम अपने पूरे शरीर का खास ख्याल रखते हैं, लेकिन कई बार दातों की पूरी सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं जिससे दांत सड़ने की नौबत आ जाती है, ऐसे में कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

Teeth Cavity: दांतों की सड़न की वजह से सबके सामने मुस्कुरा नहीं पा रहे हैं आप, ऐसे पाएं कैविटी से छुटकारा

Tooth Problems: आजकल बच्चे, बूढ़े और जवान ऐसी उल्टी-पुल्टी चीजें खा रहे हैं जिससे दांतो में सड़न बढ़ती जा रही है. इसका नतीजा ये निकल रहा है कि दांतों में इंफेक्शन, दांतों का टूटना और दर्द (Toothache) की समस्या पैदा हो रही है. आमतौर पर जो लोग चॉकलेट या कोई और मीठी चीजें ज्यादा खाते हैं उनको कैविटीज (Cavities) ज्यादा होती हैं. आइए जानते हैं कि इस दिक्कत को रोकने के लिए कौन-कौन से घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

दांतों की सड़न रोकने के घरेलू उपाय

1. लौंग (Clove)

लौंग का इस्तेमाल हम अक्सर खाने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इसको ओरल हेल्थ के लिए यूज किया जा सकता है. दरअसल इस मसाले में एंटीफंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है. दर्द वाले एरियाज पर लौंग पाउडर, लौंग का तेल लगाएं, या फिर इसे चबाने से भी तकलीफ दूर हो जाएगी.
 

fallback

2. नीम (Neem)

हम सभी जानते हैं कि नीम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. इस पेड़ का हर हिस्से में औषधीय गुण पाए जाते हैं, चाहे वो पत्तियां हों, छाल हों, या इसके फल. ये किसी आर्युवेद के खजाने से कम नहीं है. जब भी दांतों में सड़न हो तब एफेक्टेड एरिया पर नीम की पत्तियां पीसकर लगाएं. नीम का दातुन यूज करेंगे तो दांत साफ रहेंगे और कभी दर्द भी नहीं होगा.
 

fallback

3. एलोवेरा (Aloe Vera) 

एलोवेरा का इस्तेमाल हम अक्सर स्किन केयर या ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स के तौर पर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे दांतों की परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है. अगर आप एलोवेरा के जूस से कुल्ला करेंगे तो इसका फायदा मिलेगा क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो तेरी से असर करते हैं.
 

fallback

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news