दाल बनाने में की ये गलती तो बढ़ जाएगा यूरिक एसिड, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर का होता है खतरा
Advertisement

दाल बनाने में की ये गलती तो बढ़ जाएगा यूरिक एसिड, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर का होता है खतरा

भारतीय व्यंजनों में दाल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. दाल में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं.

दाल बनाने में की ये गलती तो बढ़ जाएगा यूरिक एसिड, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर का होता है खतरा

भारतीय व्यंजनों में दाल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. दाल में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए आवश्यक हैं. हालांकि, हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि दाल का झाग निकालकर पकाना चाहिए. झाग में प्यूरीन नामक एक कंपाउंड होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने से दिल के दौरे, किडनी की बीमारी, जोड़ों की दिक्कत जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं.

जर्नल ऑफ एनवायरनमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि दाल के झाग में प्यूरीन की मात्रा 20 गुना अधिक होती है, जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. अध्ययन में पाया गया कि दाल का झाग निकालकर पकाने से यूरिक एसिड का स्तर 20% तक कम हो सकता है. यह अध्ययन भारत में पहली बार किया गया है. इससे पहले, कई देशों में हुए अध्ययनों में भी यह बात सामने आ चुकी है कि दाल का झाग निकालकर पकाना चाहिए.

प्रेशर कुकर बन रहा विलेन
भारत में, दाल का झाग निकालने की प्रथा पहले बहुत आम थी. लेकिन, अब लोग ज्यादातर प्रेशर कुकर में दाल पकाते हैं. प्रेशर कुकर में दाल पकाते समय झाग को निकालना मुश्किल होता है. इसलिए, ज्यादातर लोग झाग को नहीं निकालते हैं. इस अध्ययन के निष्कर्षों के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि दाल का झाग निकालकर पकाना चाहिए. इससे शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने से रोका जा सकता है और हार्ट अटैक, किडनी की बीमारी, जोड़ों की दिक्कत जैसी खतरनाक बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है.

पहले के समय कैसे पकाते थे दाल?
पहले के समय में, लोगों के घरों में गैस चूल्हा और कुकर नहीं होता था. ऐसे में मिट्टी के चूल्हे पर सगली (गोल आकार का बर्तन) में दाल पकाई जाती थी. सगली में दाल पकाते समय झाग ऊपर उठता था और उसे चम्मच से निकाल दिया जाता था. इससे दाल में मौजूद प्यूरीन भी निकाल जाते थे. आजकल, ज्यादातर लोग प्रेशर कुकर में दाल पकाते हैं. प्रेशर कुकर में दाल पकाते समय झाग को निकालना मुश्किल होता है. इसलिए, ज्यादातर लोग झाग को नहीं निकालते हैं.

दाल पकाते समय झाग को कैसे निकालें
- दाल को धोकर प्रेशर कुकर में डालें.
- दाल में पानी डालें ताकि दाल पानी में डूब जाए.
- दाल को मध्यम आंच पर पकाएं.
- जब दाल में झाग बनने लगे, तो इसे चम्मच से निकाल दें.
- झाग को तब तक निकालते रहें, जब तक कि दाल में झाग बनना बंद न हो जाए.
- इसके बाद प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करते दाल पका लीजिए.
- इस तरह से दाल का झाग निकालकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

Trending news