Weight Loss Tips: बढ़ता हुआ वजन महीनेभर में करना चाहते हैं कम? तो आज ही बदल दें ये 4 आदतें
Advertisement

Weight Loss Tips: बढ़ता हुआ वजन महीनेभर में करना चाहते हैं कम? तो आज ही बदल दें ये 4 आदतें

Weight Loss Diet: मोटापा खुद में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन इसे कई अन्य बीमारियों की जड़ कहा जाता है, इसलिए बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी उपाय करने चाहिए.

Weight Loss Tips: बढ़ता हुआ वजन महीनेभर में करना चाहते हैं कम? तो आज ही बदल दें ये 4 आदतें

How To Burn Belly Fat: आजकल आपको कई ऐसे युवा मिल जाएंगे जो अपना वजन जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसका सही उपाय नहीं मिल पाता है. पेट और कमर के आसपास चर्बी कम करनी है तो अपने डेली लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में बदलाव लाना होगा, तभी हम बेहतर नतीजे की उम्मीद कर सकते हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि वजन कम करने के लिए हमें रोजाना की कौन-कौन सी खाने पीने की आदत बदलनी चाहिए.

इन आदतों को अपनाने से कम होगा वजन

1. नाश्ते में हेल्दी डाइट लें
वजन घटाने की शुरुआत सुबह उठते ही कर देनी चाहिए क्योंकि इसका असर दिनभर देखने को मिलेगा. सुबह के वक्त जिन लोगों को पूड़ी सब्जी, पराठे या कोई और ऑयली फूड खाने की आदत है तो इसे आज ही बदल डालें. इसकी जगह ताजे फल या किसी और हेल्दी डाइट का सेवन शुरू कर दें. इससे शरीर में फैट कम होने लगेगा और एक महीने की भीतर इसका असर देख पाएंगे.

2. ग्रीन टी पिएं
भारत में ज्यादातर लोगों को सुबह से लेकर शाम तक कई बार दूध और चीनी की चाय पीना पसंद है, लेकिन इससे वजन बढ़ने लगता है, ऐसे में आप ग्रीन टी का सेवन करें, तभी शरीर में मनचाहा बदलाव आएगा.

3. फल का शेक न बनाएं
फल खाने के कई तरीके हो सकते हैं, आप इसे पूरा खा सकते हैं, या फिर जूस निकालकर पीना चाहेंगे. अगर आप इसका शेक पीते हैं तो शरीर को नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि फल और दूध की तासीर अलग-अलग होती है जो पेट में गड़बड़ी पैदा करेगा और इससे वजन बढ़ने लगेगा.

4. मीठी चीजों से करें परहेज
मिठाई से लेकर आइसक्रीम खाना भला किसी पसंद नहीं होता, लेकिन अगर आप चीनी या इससे बनी चीजों का सेवन ज्यादा करेंगे तो ये वजन बढ़ाने में जरा भी देरी नहीं करेगा, इसलिए मीठे का सेवन सीमित मात्रा में करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news