विटामिन E कैप्सूल सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं? जानिए फायदे और नुकसान
Advertisement
trendingNow12266396

विटामिन E कैप्सूल सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं? जानिए फायदे और नुकसान

How To Apply Vitamin E On Face:वैसे तो विटामिन E कैप्सूल को सीधे चेहरे पर लगाने से कुछ फायदे हो सकते हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. ऐसे में बेहतर और सुरक्षित विटामिन ई वाले प्रोडक्ट को लगाना ज्यादा अच्छा होता है.

विटामिन E कैप्सूल सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं? जानिए फायदे और नुकसान

विटामिन E त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, यह तो लगभग सभी जानते हैं. कई लोग त्वचा की चमक बढ़ाने और झुर्रियों को कम करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या विटामिन ई कैप्सूल को सीधे चेहरे पर लगाना सुरक्षित है? हालांकि कई लोग इसे सुरक्षित बताते हैं लेकिन वास्तव में यह पूरी तरह से सेफ नहीं होता है. विटामिन ई लगाने के फायदे और नुकसान को आप यहां जान सकते हैं.

विटामिन ई लगाने के फायदे

कुछ मामलों में, विटामिन ई कैप्सूल को सीधे चेहरे पर लगाने से फायदे मिल सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आपकी त्वचा सूखी है या किसी जख्म का निशान है, तो विटामिन ई कैप्सूल से थोड़ा तेल लगाने से रूखापन दूर करने और निशान को कम करने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें- कोलेजन की कमी से ढीली हो जाती है त्वचा, इन 5 नेचुरल चीजों से बूस्ट रखें collagen Level

विटामिन ई कैप्सूल लगाने के नुकसान

विटामिन ई कैप्सूल सीधे चेहरे पर लगाने के कुछ नुकसान भी हैं. दरअसल इन कैप्सूलों में मौजूद विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है, जिससे त्वचा पर जलन या रैशेज होने का जोखिम होता है. इसके अलावा विटामिन ई कैप्सूल चेहरे के लिए बनाए गए सीरम या लोशन की तुलना में अधिक गाढ़े होते हैं. इन्हें लगाने से चेहरे पर चिपचिपाहट रह सकती है और ये छिद्रों को बंद कर सकते हैं, जिससे मुंहासे निकल सकते हैं.

क्या है विटामिन ई लगाने का सही तरीका

अगर आप विटामिन ई का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप चेहरे के लिए बनाए गए सीरम या लोशन का इस्तेमाल करें. ये  प्रोडक्ट पतले होते हैं और उनमें कई दूसरे उपयोगी तत्व भी होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं. लेकिन जरूरी है कि विटामिन ई युक्त किसी भी उत्पाद को लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. थोड़ी सी मात्रा को अपनी कलाई के अंदरूनी भाग पर लगाकर 24 घंटे तक देखें. अगर कोई जलन या रैशेज नहीं होता है, तो आप इसे चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है, तो विटामिन E का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news