Milk For Babies: इस तरह से तैयार करेंगे शिशु का दूध तो बन जाएगी सेहत, मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11337411

Milk For Babies: इस तरह से तैयार करेंगे शिशु का दूध तो बन जाएगी सेहत, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Baby Care Tips: बाजार का टेस्टी दूध बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है, लेकिन हम घर पर ऐसे तरीके से दूध तैयार कर सकते हैं, जिससे ये टेस्टी भी लगेगा और बच्चों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा.  

दूध

Dryfruit Milk: मां का दूध ही शिशु की सेहत बनाता है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है. आज- कल उनके दूध में चॉकलेट पाउडर मिलाया जाता है, जिससे अच्छे टेस्ट की वजह से बच्चे दूध पी तो लेते हैं, लेकिन इससे सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) नहीं मिल पाते हैं. इस तरह से बच्चों में पोषण की कमी होने लगती है और वे बीमार होकर कमजोर पड़ने लगते हैं. हम घर पर भी बच्चों के लिए पौष्टक दूध बना सकते हैं जिससे दूध टेस्टी भी बनेगा और बच्चों को भरपूर मात्रा में पोषण भी मिलेगा.  

कैसे बनाएं दूध?

बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी दूध बनाने के लिए दूध में हम चॉकलेट पाउडर की बजाय ड्राईफ्रूट (Dryfruit) का पाउडर डाल सकते हैं. इसे बच्चे शौक से पिएंगे भी और इम्यूनिटी भी बड़ेगी जिससे बीमारियां भी उनसे दूर रहेंगी. 

क्यों है फायदेमंद?

ड्राईफ्रूट्स में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के साथ जिंक, आयरन और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शिशु के शरीर के लिए फायदेमंद हैं. ड्राईफ्रूट खाने से बॉडी ताकतवर और हड्डियां मजबूत होती हैं. ड्राईफ्रूट में मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से ड्राईफ्रूट बच्चों की सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं.

काजू

काजू विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है. काजू को दूध में मिलाकर पिलाने से बच्चे एक्टिव रहते हैं और उनकी स्किन का विकास अच्छे से होता है. 

किशमिश

बच्चों की कमजोरी दूर करने के लिए अक्सर किशमिश और मुनक्का सेंक कर और शहद के साथ मिलाकर खिलाया जाता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी भी अच्छी रहती है. किशमिश में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर कर देते हैं. 

बादाम और अखरोट

दिमाग के विकास के लिए अखरोट और बादाम दोनों ही फायदेमंद हैं. अखरोट और बादाम में ओमेगा-3 और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो दिमाग का विकास करने में मदद करते हैं, इन्हें खाने से बच्चा एक्टिव होता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news