Eye Sight: आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे ये 4 फूड्स, कुछ ही हफ्तों में होगी बाज सी नजर
Advertisement

Eye Sight: आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे ये 4 फूड्स, कुछ ही हफ्तों में होगी बाज सी नजर

Low Vision: हमें अपनी आंखों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए, लेकिन कुछ लोग इस काम में जबरदस्त लापरवाही करते हैं, जिससे धीरे-धीरे नजरें कमजोर होने लगती है और फिर आप चश्मा लगाने पर मजबूर हो जाते हैं. बेहतर है कि आप कुछ हेल्दी फूड्स खाएं.

Eye Sight: आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे ये 4 फूड्स, कुछ ही हफ्तों में होगी बाज सी नजर

Best Food For Eyes: हम सभी के लिए आंखें अनमोल हैं, यही वजह कि इसकी हिफाजत की फिक्र हमें हर वक्त रहती है. इसमें जरा सी भी धूल या मिट्टी लग जाए तो हम परेशान हो जाते हैं, लेकिन कई बार लापरवाही की वजह से नजरें कमजोर हो जाती हैं. दरअसल मोबाइल या कंप्यूटर पर घंटो बिताना, धूप में सनग्लास न पहनना और हेल्दी डाइट न खाने की वजह से आंखों पर काफी बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें नियमित तौर पर खाया जाए तो आपकी नजरें बाज जैसी हो जाएंगी.

इन फूड्स को खाने से आंखें रहेंगी सेहतमंत

1. पालक (Spinach)
जब भी हेल्दी वेजिटेबल की बात आती है, तो पालक का नाम टॉप पर लिया जाता है, इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मददगार होते है. इसके अलावा इसमें मौजूद कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी हेल्दी विजन के लिए जरूरी हैं. यही वजह है कि इसे रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है.

2. गाजर (Carrot)
गाजर किसी सुपरफूड्स से कम नहीं होता, इसमें मौजूद बीटा केरोटिन और विटामिन ए रतौंधी (Night Blindness) के रिस्क को काफी हद तक कम कर देता है साथ ही आंखों की रोशनी भी पहले से बेहतर हो जाती है. 

3. फैटी फिश (Fatty Fish)
नॉन वेज फूड्स खाने वालों के लिए साल्मन और टूना जैसी फैटी फिश आंखों के लिए एक बेहतरीन दवा है. इससे रेटिना की सेहत बेहतर हो जाती है, साथ ही ड्राई आई और मोतियाबिंद का खतरा न के बराबर रह जाता है.

4. अंडे (Egg)
हम में काफी लोग नाश्ते में अंडे खाना पसंद करते हैं. आमतौर पर इसे प्रोटीन के सोर्स के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद विटामिन ई, ल्यूटिन और जिंक आंखों को हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं. आप रोजाना 2 अंडे खाएंगे तो आंखें हेल्दी रहेंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news