Weight Loss Tips: सिर्फ 20 मिनट करें ये खास एक्सरसाइज, देखते ही देखते मिलेगी टाइगर जैसी फिटनेस
Advertisement

Weight Loss Tips: सिर्फ 20 मिनट करें ये खास एक्सरसाइज, देखते ही देखते मिलेगी टाइगर जैसी फिटनेस

Exercise to Increase Power: अगर आप रेगुलर रस्सी कूदने की एक्सरसाइज को मिनट 20 मिनट करते हैं तो इससे आपका शरीर फिट रहता है. फिल्म इंडस्ट्री के ज्यादातर एक्टर खुद को फिट रखने के लिए इस एक्सरसाइज को करते हैं. 

फाइल फोटो

Jumping rope benefits: मौजूदा समय में देशभर के ज्यादातर इलाकों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. पारा लगातार गिरता जा रहा है. सर्दियों के मौसम में हमारी फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है जिसकी वजह से हमारे शरीर की इम्यूनिटी घटती है. शरीर की इम्युनिटी कम होने से हम बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. शरीर की इम्युनिटी वापस बढ़ाने के लिए डाइट के साथ हमें फिटनेस को मेंटेन रखना होता है. सर्दियों के मौसम में शरीर में आलसपन ज्यादा होता है और इसकी वजह से हमारे बॉडी में फैट भी तेजी से इकट्ठा होता है. शरीर के फैट को कम करने के लिए यहां खास एक्सरसाइज बताई जा रही है. अगर आप रेगुलर इस एक्सरसाइज को मिनट 20 मिनट करते हैं तो आपका शरीर फिट रहता है. फिल्म इंडस्ट्री के ज्यादातर एक्टर खुद को फिट रखने के लिए इस एक्सरसाइज को करते हैं.

रोज 20 मिनट करें अभ्यास

1. अगर आप रोज 20 मिनट रस्सी कूदते हैं तो इससे तेजी से आपका वजन कम होता है और एक बार में काफी कैलोरी बर्न होती है. रस्सी कूदने वाली एक्सरसाइज अपने आप में कई एक्सरसाइज के बराबर है. यह आपके शरीर के हर हिस्से से फैट को कम करने का काम करता है.

2. रस्सी कूदने से दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है. इससे शरीर में ब्लड सरकुलेशन तेजी से बढ़ता है और शरीर के हर हिस्से तक ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ती है. रस्सी कूदने से शरीर का स्टेमिना बढ़ता है और बॉडी में ताकत आती है. इससे मसल्स को मजबूती मिलती है. इसके अलावा कंधे, बाइसेप्स, एब्डोमिनल और कूल्हे के मसल्स ज्यादा अच्छे से काम करते हैं.

3.रस्सी कूदने से शरीर के अंगों पर तनाव पड़ता है और बॉडी का बैलेंस मेंटेन होता है. इस एक्सरसाइज को ध्यान से करना चाहिए क्योंकि रस्सी में पैर फंसने से आप गिर भी सकते हैं और आपको चोट भी लग सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news