Healthy Leaf: एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है भगवान शिव को चढ़ने वाला 'बेलपत्र', कई बीमारियों को झट से करता है दूर
Advertisement

Healthy Leaf: एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है भगवान शिव को चढ़ने वाला 'बेलपत्र', कई बीमारियों को झट से करता है दूर

Belpatra Health Benefits: हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना भोजन में बेल के पत्तों को शामिल करने की सलाह देते हैं. इसका खाली पेट सेवन करना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

 

Healthy Leaf: एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है भगवान शिव को चढ़ने वाला 'बेलपत्र', कई बीमारियों को झट से करता है दूर

Belpatra Health Benefits: बेलपत्र या बेल के पत्तों का भारत में खास महत्व है. क्योंकि इन्हें भगवान शिव को चढ़ाया जाता है. धार्मिक महत्व के अलावा बेलपत्र सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ये कैल्शियम और फाइबर के साथ-साथ विटामिन A, C, B1 और B6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि बेल के पत्ते कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं. रोजाना इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी दिक्कतों से राहत मिलती है. इसके अलावा, ये दिल के स्वास्थ्य और लीवर को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट भी रोजाना भोजन में इस पत्ते को शामिल करने की सलाह देते हैं. वैसे तो बेलपत्र का सेवन दिन में किसी भी वक्त किया जा सकता है. हालांकि इसका खाली पेट सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट बेलपत्र खाना कितना फायदेमंद होता है... 

बेलपत्र खाने के फायदे 

1. पेट संबंधी दिक्कतें दूर  
बेलपत्र में फाइबर ज्यादा होता है. यही वजह है कि इसे पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना बेलपत्र का सेवन करने से एसिडिटी, गैस और इनडाइजेशन की समस्या से छुटकारा मिलेगा. साथ ही साथ कब्ज की दिक्कत भी दूर होगी. जिन लोगों को बवासीर है, उनके लिए खाली पेट बेलपत्र खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. बेलपत्र डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. इससे पेट की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

2. शरीर रहता है ठंडा
रोज सुबह बेलपत्र खाने से शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. दरअसल बेलपत्र की तासीर ठंडी होती है. यही वजह है कि अगर आप बेलपत्र का सेवन करेंगे तो आपका शरीर पूरे दिन के लिए ठंडा रहेगा. गर्मियों के मौसम में बेलपत्र का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इससे मुंह में छाले की समस्या भी दूर होती है. 

3. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल 
बेलपत्र डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है. डायबिटीज के मरीज रोजाना सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन कर सकते हैं. बेलपत्र में मौजूद फाइबर और बाकी जरूरी पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं.

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
हेल्दी रहने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन जरूर करना चाहिए. बेलपत्र में विटामिन C मौजूद होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है. 

https://zeenews.india.com/hindi/lifestyle/video/seductive-sexiest-alaya-f-share-her-video-fans-get-troll/1615990

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले

चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news