Weight Loss Seeds: डाइट में फौरन शामिल कर लें ये काले रंग के बीज, जानें किस तरह बीपी कंट्रोल में है सहायक?
Advertisement

Weight Loss Seeds: डाइट में फौरन शामिल कर लें ये काले रंग के बीज, जानें किस तरह बीपी कंट्रोल में है सहायक?

Basil Seeds In BP Control: तुलसी की प्रजाति वाले एक पौधे से मिलने वाले बीजों को सब्जा के बीज कहते हैं. इसका सेवन करने से आपके शरीर की कई सारी दिक्कतें दूर होती हैं. खासकर बीपी कंट्रोल करने और वजन घटाने में ये काले रंग के बीज बहुत सहायक होते हैं...

 

Weight Loss Seeds: डाइट में फौरन शामिल कर लें ये काले रंग के बीज, जानें किस तरह बीपी कंट्रोल में है सहायक?

Health Benefits Of Basil Seeds: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनके बारे में लोगों को अधिक पता नहीं है और जिनके सेवन से शरीर से जुड़ी कई छोटी-बड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं. इन्हीं में से एक है सब्जा के बीज. क्या आपने ये नाम पहले सुना है? अगर नहीं तो आज हम आपको इन काले रंग के बीजों के जबरदस्त फायदों के बारे में बताने वाले हैं. दरअसल, सब्जा के बीज हमारे सेहत के लिए वरदान के समान है. विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. सब्जा के बीज को अंग्रेजी में बेसिल सीड्स कहते हैं. ये काले बीज पोषक तत्वों का भंडार है. ये बीज न केवल डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार हैं बल्कि वेट लॉस में भी कारगर हैं.

आपको बता दें, सब्जा के बीज को स्वीट बेसिल, फालूदा बीज या तुकमारिया बीज भी कहते हैं. कुछ लोग सब्जा के बीजों को चिया सीड्स समझने की गलती कर बैठते हैं, लेकिन यह अलग हैं. सब्जा बीज तुलसी की प्रजाति वाले एक पौधे से पाए जाते हैं, इनमें प्रोटीन, कार्ब्स और जरूरी फैट भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सब्जा के बीज डायबिटीज को नियंत्रित करने से लेकर आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं. 

सब्जा की बीज (बेसिल सीड्स) सेवन करने के फायदे- 

1. ब्लड शुगर कंट्रोल करे-
अगर आपको बीपी की समस्या रहती है तो सब्जा के बीजों का सेवन करना शुरू करें. ये काले बीज टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फादेमंद होते हैं. दरअसल, इन बीजों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं. ये आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा करते हैं. जिसकी वजह से कार्बोहाइड्रेट की ग्लूकोज में बदलने वाली क्रिया नियंत्रित रहती है. आप नाश्ते में एक ग्लास दूध में भीगे हुए 1 चम्मच सब्जा के बीज मिलाकर पिएं. 

2. वेट लॉस में फायदेमंद-
आपको बता दें, सब्जा के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) पाए जाते हैं. ये शरीर में फैट बर्न करने वाले मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. साथ ही ये फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. सब्जा के बीज के सेवन से आपकी क्रेविंग भी शांत होती है. आप एक कटोरी दही में एक चम्मच ये बीज मिलाकर नाश्ते में खा सकते हैं. साथ ही फलों के ऊपर छिड़ककर भी खा सकते हैं.

3. कब्ज से राहत-
अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो डाइट में सब्जा के बीजों का सेवन जरूर करें. ये नेचुरल तरीके से आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से आपको एक्सक्रीशन नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है. कब्ज से राहत के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में सब्जा के बीज मिलाकर पीएं. इसे पीने से गैस की समस्या से भी राहत मिलती है. साथ ही पाचन में भी सहायक होता है.

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news