आयुर्वेदिक नुस्खे: सुबह की ये आदतें दूर करेंगी कब्ज की समस्या, पेट रहेगा हमेशा साफ
Advertisement

आयुर्वेदिक नुस्खे: सुबह की ये आदतें दूर करेंगी कब्ज की समस्या, पेट रहेगा हमेशा साफ

कब्ज एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. यह न केवल शारीरिक परेशानी का कारण बनता है, बल्कि मानसिक तनाव भी पैदा करता है.

आयुर्वेदिक नुस्खे: सुबह की ये आदतें दूर करेंगी कब्ज की समस्या, पेट रहेगा हमेशा साफ

कब्ज एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. यह न केवल शारीरिक परेशानी का कारण बनता है, बल्कि मानसिक तनाव भी पैदा करता है. आयुर्वेद में कब्ज को दूर करने के लिए कई प्राकृतिक और प्रभावी नुस्खे बताए गए हैं. इनमें से कुछ नुस्खे सुबह की आदतों में शामिल करके आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

आइए जानें सुबह की आदतें जो कब्ज को दूर कर सकती हैं.

सुबह जल्दी उठना: सुबह जल्दी उठने से शरीर की पाचन क्रिया बेहतर होती है.
खाली पेट पानी पीना: सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से मल त्याग आसान होता है.
योगासन: सुबह के समय योगासन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और कब्ज की समस्या दूर होती है. कुछ योगासन जो कब्ज के लिए फायदेमंद होते हैं, उनमें त्रिकोणासन, पश्चिमोत्तानासन, भुजंगासन और मंडूकासन शामिल हैं.
सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार करने से शरीर के सभी अंगों में ब्लड फ्लो बेहतर होता है और पाचन क्रिया मजबूत होती है.
पौष्टिक नाश्ता: सुबह का नाश्ता पौष्टिक और संतुलित होना चाहिए. नाश्ते में फल, सब्जियां, दलिया और दूध जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए.

आयुर्वेदिक नुस्खे

त्रिफला
त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो कब्ज को दूर करने के लिए बहुत प्रभावी है. त्रिफला का चूर्ण रात में सोने से पहले पानी के साथ लेने से मल त्याग आसान होता है.

अंजीर
अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है. रात में सोने से पहले कुछ अंजीर को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उनका सेवन करें.

इसबगोल
इसबगोल भी फाइबर से भरपूर होता है और कब्ज को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसबगोल का चूर्ण पानी के साथ लेने से मल त्याग आसान होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news