Health Tips: सर्दी में बीमारियों से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, इम्यूनिटी होगी मजबूत
Advertisement

Health Tips: सर्दी में बीमारियों से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Winter health care: सर्दी के मौसम में सीजनल बीमारियां सभी को होती है. इस मौसम में बैक्‍टीरिया बॉडी पर ज्‍यादा अटैक करते हैं. ऐसे में आप ये फूड्स खाकर कई बीमारियों से बच सकते हैं.

Health Tips: सर्दी में बीमारियों से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Healthy Diet: सर्दी का मौसम आते ही क्लीनिक पर लोगों की भीड़-भाड़ शुरू हो जाती है क्‍योंकि ठंड के मौसम में कीटाणु बॉडी पर ज्‍यादा अटैक करते हैं. ऐसे में आपको ज्‍यादा केयर करने की जरूरत होती है. कोई सर्दी-जुकाम से परेशान रहता है तो कोई महीनों तक अपनी नाक बहने से परेशान रहता है. ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए सर्दी के मौसम में कुछ खास तरह के फूड्स खाने चाहिए. इसके अलावा सर्दी में प्रदूषण का स्‍तर भी बढ़ जाता है. अगर आप अपने परिवार को हेल्‍दी रखना चाहते हैं तो आज ही इन फूड्स का सवन करना शुरू कर दें.    

खान-पान में करें बदलाव 

सर्दी में लोगों को सांस लेने में भी दिक्‍कत होती है क्‍योंकि इस मौसम में ज्‍यादातर प्रदूषण की समस्‍या होती है. इस प्रदूषण की वजह से ही अस्थमा और सर्दी-खांसी जैसी बीमारी हो जाती है. सर्दी के मौसम में हार्ट पेशेंट को भी ध्‍यान रखना चाहिए. ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन ई,  विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए.  

डाइट में इन फूड्स को जरूर लें 

  • कलोंजी में कई पौषक तत्‍व होते हैं. इसके अलावा आप सर्दी के मौसम में काली मिर्च और लौंग का भी इस्‍तेमाल करें. इन्‍हें आप गुड़ के साथ खा सकते हैं.

  • लहसुन और प्याज की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अगर आप इन्‍हें सर्दी के मौसम में खाएंगे तो आपको इससे फायदा मिलेगा. इम्यूनिटी के लिए भी लहसुन का सेवन अच्‍छा माना जाता है. ये आपको सर्दी में कई समस्‍या से बचाएगा. इसके अलावा आप सर्दी-जुकाम की समस्‍या से निपटने के लिए प्याज के रस को गुड़ के साथ मिलाकर खाएं. आपको जल्‍द ही आराम मिलेगा.  

  • इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आंवले का जूस भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे फेफड़ों की समस्‍या दूर होती है. 

  • ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्‍या बहुत ही आम होती है. ऐसे में अगर आप हल्‍दी के साथ घी का सेवन करेंगे तो आपकी समस्‍या दूर हो सकती है. जिन लोगों को सांस लेने में दिक्‍कत आती है उन्‍हें हल्दी को गुड़ और मक्खन के साथ खाना चाहिए. इससे सर्दी-खांसी की समस्‍या दूर हो जाएगी.    

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news