Hair Fall: गंजेपन के शिकार हो सकते हैं आप, शैम्पू करते वक्त कभी न करें ऐसी गलतियां
Advertisement
trendingNow12189836

Hair Fall: गंजेपन के शिकार हो सकते हैं आप, शैम्पू करते वक्त कभी न करें ऐसी गलतियां

Shampoo Using Tips: शैम्पू का इस्तेमाल लापरवाही से करना नुकसानदेह साबित हो सकता है, इससे बाल डैमेज होते हैं और फिर धीरे-धीर गंजापन का खतरा बढ़ जाता है. 

Hair Fall: गंजेपन के शिकार हो सकते हैं आप, शैम्पू करते वक्त कभी न करें ऐसी गलतियां

Common Shampoo Uses Mistakes: हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों की सफाई के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं. इससे जमी हुई धूल और गंदगी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, लेकिन अगर हम इस हेयर केयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल में सावधानियां नहीं बरतेंगे तो फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है. दरअसल काफी लोग शैम्पू को यूज करने का सही तरीका नहीं जानते हैं, जिसकी वजह से वो गलतियां कर बैठते हैं और फिर इसका बुरा असर हमारे सुंदर और शाइनी बालों पर पड़ता है और हम गंजेपन के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि शैम्पू से बाल धोते वक्त हमें कौन कौन कौन सी मिस्टेक नहीं करनी चाहिए.

शैम्पू से बाल धोते वक्त की जाने वाली गलतियां

1. जरूरत से ज्याद शैम्पू खर्च करना

आमतौर पर हम जब शैम्पू लगाते हैं तो इससे झाग तैयार करते हुए पूरे बालों में फैलाने लगते हैं, लेकिन कुछ लोग झाग बढ़ाने की मेहनत नहीं करते और बालों में लगाने के लिए जरूरत से ज्यादा शैम्पू खर्च करने लगते हैं. इस बात को याद रखें कि किसी भी चीज की ज्यादती अच्छी नहीं होती, इससे बाल खराब हो सकते हैं.

2. गलत शैम्पू का यूज करना

आपके लिए कौन सा शैम्पू सही है ये बालों के हिसाब से तय होता है वरना गलत शैम्पू लगाने की वजह से बाल झड़ने लगेंगे. आपको इस बात का पता लगाना होगा आपके स्कैल्प ड्राई हैं या ऑयली उस हिसाब से हेयर प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं.

3. ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना

शैम्पू लगाने के बाद सिर धोने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नुकसानदेह साबित हो सकता है क्योंकि ये हेयर क्यूटिकल्स को डैमेज कर देते हैं, जिससे हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है और फिर गंजेपन का खतरा पैदा हो जाता है, इससे या तो ठंडे या गुनगुने पानी का ही उपयोग करें.

4. शैम्पू को बालों में रगड़ना

कई लोग बालों में शैम्पू लगाते वक्त इसे रगड़ रगड़कर स्कैल्प में फैलाने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना बेवकूफी से कम नहीं है क्योंकि ये हमारे बाल को डैमेज कर सकते हैं. गंजेपन से बचने के लिए आप बालों पर हल्के हाथों से शैम्पू लगाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news