Joint Pain: बारिश के मौसम में बढ़ गया जोड़ों का दर्द? इन उपायों के जरिए मिलेगी राहत
Advertisement

Joint Pain: बारिश के मौसम में बढ़ गया जोड़ों का दर्द? इन उपायों के जरिए मिलेगी राहत

Joint Pain In Monsoon: जोड़ों का दर्द कई बार बर्दाश्त से बाहर हो जाता है, खासकर बरसात के मौसम में आर्थराइटिस कहीं ज्यादा परेशान करता है. हालांकि कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो दर्द से राहत मिल सकती है. 

Joint Pain: बारिश के मौसम में बढ़ गया जोड़ों का दर्द? इन उपायों के जरिए मिलेगी राहत

Arthritis Relief Tips: बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन की वजह से सर्दी, खांसी और जुकाम के खतरों के बारे में तो आपने खून सुना होगा, लेकिन इस सीजन कई लोगों को आर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जोड़ों में तेज दर्द उठता है जिसकी वजह से चलना फिरना मुश्किल हो जाता है. हड्डियों का ज्वाइंट सख्त होने पर आप दर्द को बर्दाश्त नहीं कर पाते. अगर रेनी सीजन में आपको भी ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो इससे बचने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

बरसात में जोड़ों के दर्द से कैसे बचें?

1. हाइड्रेट रहें
बारिश के मौसम में अक्सर उमस का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना ज्वाइंट पेन से बचने का एक बेहतरीन तरीका है. आप अगर रोजाना 7 से 8 ग्लास पानी पिएंगे तो बोन के ज्वाइंट को ल्यूब्रिकेंट्स मिलता रहेगा.

2. रोजाना एक्सरसाइज करें
कुछ लोग बारिश के दिनों में घर से बाहर निकलना कम चाहते हैं जिसके कारण उनकी फिजिकल एक्टिविटीज में कमी आ जाती है जो जोड़ों के दर्द का कारण बनती है. ऐसे में हड्डियों को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए आपको थोड़ी एक्सरसाइज करनी पड़ेगा. आप चाहें तो फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह ले सकते हैं.

3. सही जूते पहने
अगर आप आरामदायक और सही बॉडी पोश्चर वाले जूते पहनेंगे तो ज्वाइंट पेन की समस्या नहीं होगी. कोशिश करें कि हाई हील्स और पूरी तरह से फ्लैट फुटवियर न पहनें क्योंकि इससे ज्वाइंट्स में खिंचाव होता है. इसके अलावा सही तरीके से चलने की कोशिश करें.

4. गर्म और ठंडी सिंकाई करें
जब बरसात के मौसम में ज्वाइंट पेन हद से ज्यादा बढ़ जाए तो हॉट वॉटर बैग या आइस बैग से जोड़ों की सिंकाई करें. इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और आपका दर्द भी धीरे-धीरे घटने लगता है.

5. हेल्दी डाइट लें
आमतौर पर हम बरसात के मौसम का लुल्फ उठाने के लिए चाय और पकौड़े जैसी अनहेल्दी चीजों को खाने लगते हैं जिसके कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. अगर आपको ज्वाइंट पेन से बचना है तो इस मौसम में ताजे फल और सब्जियां खाएं. इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलने लगेगी क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news