Skin Care: ये सब्जियां चेहरे पर एक बार लगा लीजिए, सिर्फ 2 दिनों में मिली बेदाग और चमकदार त्वचा
Advertisement
trendingNow11796623

Skin Care: ये सब्जियां चेहरे पर एक बार लगा लीजिए, सिर्फ 2 दिनों में मिली बेदाग और चमकदार त्वचा

Spotless Skin Tips: सब्जियां जिस तरह से हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, उसी तरह ये हमारी स्किन पर भी कमाल दिखा सकती हैं. कुछ सब्जियां जो विटामिन्स से भरपूर होती हैं, उन्हें आप अपनी स्पॉटलेस त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

Skin Care: ये सब्जियां चेहरे पर एक बार लगा लीजिए, सिर्फ 2 दिनों में मिली बेदाग और चमकदार त्वचा

Vegetables For Glowing Skin Tips: आज के समय में हर कोई अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क हो गया है. इसी के साथ हर व्यक्ति को अपनी स्किन बेहतर बनाने की भी चिंता रहती है. खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लोग की तरह के घरेलू नुस्खे और बाजार के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि जिन सब्जियों का रोजाना भोजन बनने में इस्तेमाल हो रहा है, वो उसमें से कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिसके उपयोग हम निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा.  

ये बात सच है कि बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण हमारा चेहरा भी डल पड़ गया है. आज के समय में लोग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. लेकिन ये केमिकल युक्त होने की वजह से सही असर नहीं दिखा पाते हैं. इसकी जगह अगर आप अपनी स्किन केयर रूटीन में कुछ नेचुरल चीजों को शामिल कर लें तो कुछ ही दिनों में फर्क पता चलने लगेगा. चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए आप कुछ विटामिन-सी से भरपूर फल और सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनसे आपके चेहरे से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाएगी. आइए जानें आप अपनी स्किन पर कौन सी फल और सब्जियां यूज कर सकती हैं और कैसे-

1. केला
केला बॉडी को एनर्जी देने के लिए मशहूर है. साथ ही ये शरीर से जुड़ी की समस्याओं को दूर करने में माहिर है. केले में कैल्शियम, डाइट्री फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी तरह से केला स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी फल माना जाता है. आप केले का फेस मास्क बनाकर चेहेर पर लगा सकते हैं. इससे आपकी स्किन चमकदार बनेगी. 

2. नींबू
नींबू विटामिन-सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. गर्मियों में इसकी शिकंजी का सेवन लोग करते हैं. पेट के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होती है. उसी तरह ये चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में भी मददगार होता है. नींबू एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. नींबू को टमाटर रस में मिलाकर स्किन पर लगाने से चमक आती है. आप इसे क्लींनजर के तौर पर भी यूज कर सकते हैं. इससे आंखों के नीचे के काले घेरे भी कम हो जाते हैं. 

3. टमाटर
सभी सब्जियों में टमाटर का उपयोग खाना बनाने में अधिक होता है. ये विटामिन-सी और लाइकोपीन से भरपूर होता है. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा हेल्दी बनी रहती है. आप हर रोज अपने चेहरे पर टमाटर का रस लगा सकते हैं. टमाटर बढ़ती उम्र के संकेतों को भी रोकता है.

Trending news