Rat Entry Point: इस एक एंट्री प्वाइंट के जरिए भी आपके घर में आ सकते हैं चूहे, जानिए इनका रास्ता कैसे रोकें
Advertisement
trendingNow11810765

Rat Entry Point: इस एक एंट्री प्वाइंट के जरिए भी आपके घर में आ सकते हैं चूहे, जानिए इनका रास्ता कैसे रोकें

Rodents Control Tips: चूहो को घर में आने से रोकने के लिए हम तमात तरह की कोशिशें करते हैं, लेकिन अगर आपने एक खास एंट्री प्वाइंट को बंद नहीं किया तो सारी मेहनत धरी की धरी रह जाएगी. 

Rat Entry Point: इस एक एंट्री प्वाइंट के जरिए भी आपके घर में आ सकते हैं चूहे, जानिए इनका रास्ता कैसे रोकें

Rat Entry Point At Your Home: हम में से ज्यादातर लोग घर को साफ रखना चाहते हैं, लेकिन हमारे आशियाने कुछ ऐसे अनचाहे मेहमान आ जाते हैं जिसे हम देखना भी पसंद नहीं करते. हम बात कर रहे हैं चूहों की, जो एक बार भी नजर आ जाए तो काफी लोग खौफजदा या परेशान हो जाते हैं. चूहे हमारे खानों को टेस्ट करते हैं इसके अलावा घर के कपड़े कुतर डालते हैं, जिससे सेहत और रुपयों का नुकसान हो सकता है.   

अपने साथ बीमारियां लाते हैं चूहे
चूहे अपने साथ गंदगी लाते हैं जिससे हंता वायरस (Hantavirus), लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis), प्लेग (Plague) और टुलारेमिया (Tularemia) जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इसके अलावा अगर किसी इंसान को चूहा काट ले तो उसे रैट बाइट फीवर (Rat Bite Fever) हो सकता है. 

इस जगह से घर में आते हैं चूहे
चूहों से छुटकारा पाने के लिए हम होल्स और दरवाजे के नीचे खाली जगह को बंद कर देते हैं, लेकिन अक्सर हमसे ऐसी एक गलती हो जाती है, जिसके कारण चूहे फिर किचन या रूम में आ धमकते  हैं. आइए जानते हैं कि वो एंट्री प्वाइंट क्या है.

शाफ्ट है चूहों की पसंदीदा एंट्री प्वाइंट
आजकल घर काफी छोटे और कम स्पेस में बन रहे हैं, ऐसे में प्रोपर वेटिलेशन नहीं हो पाता, इससे बचने के लिए बिल्डर्स एयर शाफ्ट (Air Shaft) बनाते हैं जिससे हवा आ जा सके, लेकिन अगर आप इसे खुला छोड़ देते हैं तो इसके जरिए चूहे आसानी से घर में एंट्री कर सकते हैं.

fallback

शाफ्ट को कैसे करें बंद?
जब शाफ्ट का काम हवा की एंट्री और एग्जिट है, तो इसे पूरी तरह बंद नहीं किया जा सकता वरना कमरे में घुटन महसूस होने लगेगी, ऐसे में आप शाफ्ट की खिड़की में महीन स्टील की जाली लगा दें. इससे एक तीर से दो शिकार हो जाएंगे, पहला वेंटिलेशन तो ठीक रहेगा ही और साथ में चूहों का आना जाना बंद हो जाएगा.

fallback

गंदगी की वजह से आते हैं चूहे
शाफ्ट में अक्सर गंदगी और बदबू होती है, ये एक ऐसी जगह है जिसे साफ करना आसान नहीं होता, कई लोग शाफ्ट में खाने पीने की चीजें और कूड़ा फेक देते हैं जिससे चूहे का आना और जाना शुरू हो जाता है. इससे कोशिश करें की महीने एक बार शाफ्ट की सफाई कराएं और इसमें गंदगी न फैलाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news