Ayurvedic Tips: सर्दियों में शुरू कर दें ये 3 काम; बुढ़ापे में भी रहेंगे जवान! नहीं लगाना पड़ेगा अस्पतालों का चक्कर
Advertisement

Ayurvedic Tips: सर्दियों में शुरू कर दें ये 3 काम; बुढ़ापे में भी रहेंगे जवान! नहीं लगाना पड़ेगा अस्पतालों का चक्कर

Ayurveda For Winter: मौसम के हिसाब से खुद की लाइफस्टाइल को मेंटेन करना चाहिए. खासकर सर्दियों में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने से आपकी सेहत दूरूस्त रहती है और आप लंबे समय तक जवान रहते हैं.

फाइल फोटो

Ayurvedic Tips: जिंदगी का सबसे बड़ा धन सेहत को कहा जाता है. ऐसा कहते हैं कि अगर आपकी सेहत ठीक नहीं है तो आप कितने भी अमीर हैं, सारा पैसा व्यर्थ है. अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट को मेंटेन रखें. आयुर्वेद की मानें तो हमें मौसम के हिसाब से अपना खानपान, रहन-सहन और रूटीन मेंटेन करना चाहिए. इससे लंबे समय तक सेहत ठीक रहती है. खासकर सर्दियों के मौसम में लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसकी वजह लोग तरह-तरह की बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. यहां हम बात करेंगे सर्दियों में हमें किस तरह की डाइट का इस्तेमाल करनी चाहिए.

रूटीन में करें जरूरी बदलाव

1. सर्दियों के मौसम में लोगों का पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है. इसके लिए खाने में फाइबरयुक्त डाइट को शामिल करना चाहिए. इस मौसम में ज्यादा नींद लेना सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है. शाम के समय नींद और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करनी चाहिए.

2. इस मौसम में पीने के लिए गुनगुना पानी इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही अदरक, तुलसी, लौंग और दालचीनी का काढ़ा लेना चाहिए. रात में सोते समय हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए बदन को कपड़ों से ढ़ककर रखना चाहिए.

3. ठंड में जोड़ो के दर्द की दिक्कत बढ़ जाती है. इसके लिए आपको रोज सुबह-शाम व्यायाम करना चाहिए. इसके अलावा कैल्शियम की मात्रा डाइट में बढ़ानी चाहिए. ऐसे में अलसी, बादाम, दूध और जैतून का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में टमाटर, गाजर, सेम, मटर, बथुआ, मेथी और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. ठंड में इम्यूनिटी को बूस्ट करने पर जोर देना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news