Zee MATRIZE Opinion Poll: महाराष्ट्र में आज हुए चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार? ओपिनियन पोल में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े
Advertisement

Zee MATRIZE Opinion Poll: महाराष्ट्र में आज हुए चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार? ओपिनियन पोल में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

Maharashtra: शिवसेना में हुए बंटवारे के बारे में महाराष्ट्र के लोग क्या सोचते हैं और अगर आज विधानसभा चुनाव हो जाए तो महाराष्ट्र की जनता किसका साथ देगी? ZEE NEWS और MATRIZE के सबसे बड़े ओपिनियन पोल में इन सब सवालों का जवाब मिलेगा. 

 

Zee MATRIZE Opinion Poll: महाराष्ट्र में आज हुए चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार? ओपिनियन पोल में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

Maharashtra Opinion Poll: महाराष्ट्र में साल 2024 में विधानसभा के चुनाव होंगे. राज्य की जनता को मूड भांपने के लिए जी न्यूज के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया है. महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर सर्वे किया गया. 23 मई से 11 जून तक किए गए सर्वे में 36 हजार लोगों की राय ली गई. 

राज्य में BJP और शिवसेना ( शिंदे गुट) के सत्ता में आने का एक साल इसी महीने पूरा हो रहा है. इस एक साल में महाराष्ट्र की राजनीति कितनी बदली? शिवसेना में हुए बंटवारे के बारे में महाराष्ट्र के लोग क्या सोचते हैं और अगर आज विधानसभा चुनाव हो जाए तो महाराष्ट्र की जनता किसका साथ देगी? ZEE NEWS और MATRIZE के सबसे बड़े ओपिनियन पोल में इन सब सवालों का जवाब मिलेगा.  सर्वे में शामिल 36 हजार लोगों में 21 हजार 600 पुरुष और 14 हजार 400 महिलाएं हैं. इस ओपिनियन पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 पर्सेंट है.

किसको कितना मिलेगा वोट शेयर?

महाराष्ट्र में अगर अभी चुनाव होते हैं तो ZEE NEWS के लिए MATRIZE के ओपिनियन पोल के मुताबिक, राज्य में BJP और शिवसेना शिंदे गुट के गठबंधन को 46 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. वहीं महाविकास अघाड़ी यानी कांग्रेस, NCP और शिवसेना उद्धव गुट को 35 फीसदी वोट मिल सकता है.जबकि MNS को 3 फीसदी वोट और अन्य को 16 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

महाराष्ट्र में किसकी सरकार बन सकती है?

ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 165 से 185 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी ओपिनियन पोल में बीजेपी गठबंधन आराम से बहुमत का आंकड़ा 145 हासिल करते दिखाई दे रहा है. वहीं कांग्रेस गठबंधन यानी महाविकास अघाड़ी को 88 से 108 सीटें मिल सकती हैं.ओपिनियन पोल में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को दो से पांच सीट और अन्य को 12 से 22 सीटें मिलने का अनुमान है.

अलग-अलग पार्टियों की बात करें तो बीजेपी को 121 से 131 सीटें मिल सकती हैं.एकनाथ शिंदे शिवसेना गुट को 44 से 54 सीटें मिल सकती हैं. वहीं महाविकास अघाड़ी में शामिल उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 8 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 39 से 49 सीट और एनसीपी को 41 से 51 सीट मिल सकती है. MNS को दो से पांच सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.जबकि अन्य को 12 से 22 सीटें मिल सकती हैं. 

मौजूदा राज्य सरकार का कामकाज कैसा है? 

ओपिनियन पोल के मुताबिक,  47 प्रतिशत लोगों ने इसे बहुत बेहतर बताया जबकि 30 प्रतिशत लोगों ने संतोषजनक माना. मौजूदा राज्य सरकार के कामकाज को 19 प्रतिशत लोगों ने बेहद ख़राब बताया जबकि चार प्रतिशत लोगों ने राज्य सरकार के कामकाज पर कोई टिप्पणी नहीं की.

मुख्यमंत्री के तौर पर एकनाथ शिंदे का कामकाज कैसा है? 

51 प्रतिशत लोगों ने इसे बहुत बेहतर बताया जबकि 27 प्रतिशत लोगों ने इसे संतोषजनक करार दिया. हालांकि 17 फीसदी लोग इसे बेहद खराब मानते दिखे, जबकि पांच प्रतिशत लोग शिंदे सरकार के कामकाज पर कोई राय नहीं दे पाए.

आपके क्षेत्र के विधायक का कामकाज कैसा है? 

जवाब में 45% लोगों ने बहुत बेहतर बताया, तो 28% लोगों ने संतोषजनक माना. इसी तरह 23% लोगों की नजर में विधायकों का कामकाज बेहद ख़राब रहा, तो चार प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इसके बारे में कुछ कह नहीं सकते. 

विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री की पसंद कौन है? 

जवाब में 26 प्रतिशत लोगों ने एकनाथ शिंदे को अपनी पसंद बताया तो 23 प्रतिशत लोगों की पसंद के साथ देवेंद्र फडणवीस उन्हें कड़ी टक्कर देते दिखे. वहीं उद्धव ठाकरे 11 प्रतिशत लोगों की पसंद रहे तो कांग्रेस के अशोक चव्हाण को 9 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया. NCP के अजित पवार सात प्रतिशत लोगों की पसंद रहे जबकि दूसरे कुछ नेताओं को 24 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया.

2019 से 2024 के बीच बनी दो गठबंधन सरकारों में से कौन बेहतर? 

जब हमने ये सवाल पूछा तो 48 प्रतिशत महाराष्ट्र की जनता NDA यानी BJP और शिवसेना शिंदे गुट के पक्ष में दिखी. जबकि MVA यानी शिवसेना उद्धव गुट, CONG और NCP गठबंधन वाली सरकार को 32 प्रतिशत लोगों ने बेहतर बताया. लेकिन 17 प्रतिशत लोग ऐसे रहे जिन्होंने दोनों गठबंधन की सरकारों को एक जैसी बताया. जबकि तीन फीसदी लोग इस पर कोई राय नहीं दे पाए. 

जरूर पढ़ें...

Biporjoy लेता जा रहा है विकराल रूप, तूफान से निपटने की क्या है सरकार की तैयारी?
क्या लीक हो गया है कोविन डेटा? विपक्ष के हल्लाबोल के बीच सरकार का बयान आया सामने 

 

 

 

Trending news