Delhi AQI Level Today: ना दिवाली और ना ही पराली, फिर 28 दिनों की राहत के बाद अचानक क्यों बढ़ गया पॉल्यूशन? AQI 400 के पार
Advertisement

Delhi AQI Level Today: ना दिवाली और ना ही पराली, फिर 28 दिनों की राहत के बाद अचानक क्यों बढ़ गया पॉल्यूशन? AQI 400 के पार

Delhi Air Pollution Today: दिल्ली में एयर पॉल्यूशन अचानक तेजी से बढ़ गया है. AQI 400 का आंकड़ा पार हो गया है. लेकिन अभी तो दिवाली भी नहीं है. पटाखे भी नहीं जलाए गए. पराली भी अभी नहीं जल रही है तो ऐसा क्यों हो रहा है.

Delhi AQI Level Today: ना दिवाली और ना ही पराली, फिर 28 दिनों की राहत के बाद अचानक क्यों बढ़ गया पॉल्यूशन? AQI 400 के पार

Why Delhi AQI Increased: दिल्ली एक बार फिर से एयर पॉल्यूशन (Delhi Air Pollution) की जद में है. इसकी वजह से दिल्ली में पाबंदियों का दौर भी फिर से आ गया है. जान लीजिए कि दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI आज 400 के पार है. जो बेहद खतरनाक स्तर माना जाता है. धुंध की इस मुसीबत ने एक बार फिर दिल्ली वालों की चिंता बढ़ा दी है. वहीं, एयर पॉल्यूशन के डेंजर को देखते हुए दिल्ली में GRAP-3 के नियम लागू कर दिए गए हैं. अब सवाल है कि इस बार एयर पॉल्यूशन का ठीकरा किसके सिर पर फोड़ा जाना चाहिए. क्योंकि अभी ना दिवाली है और ना ही पराली जलाई जा रही है. तो इसका जिम्मेदार कौन है, आइए उसके बारे में जान लेते हैं.

दिल्ली में लागू करना पड़ा ग्रैप-3

बता दें कि ग्रैप-3 लागू होने के बाद दिल्ली में निर्माण और तोड़फोड़ पर रोक रहेगी. ईंट भट्टे, हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर नहीं चलेंगे. BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल की गाड़ियां नहीं चलेंगी. ऐसा नहीं कि ये प्रतिबंध सिर्फ दिल्ली तक सीमित हैं. दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में भी BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल की गाड़ियां लेकर आप सड़कों पर नहीं निकल सकेंगे.

बिना दिवाली और पराली के कैसे बढ़ा AQI?

अब जान लें कि दिल्ली में फिर से एयर पॉल्यूशन बढ़ने का कारण क्या है? बता दें कि आखिरी बार दिल्ली में AQI 400 के ऊपर 24 नवंबर को रिकॉर्ड किया गया था और आज AQI 439 तक पहुंच गया है. आसमान में धुंध छाई है और इसका कारण हवा की स्पीड कम होना है. एयर क्वालिटी के अर्ली वॉर्निंग सिस्टम IITM ने पूर्वानुमान जताया है कि रविवार और सोमवार को भी एयर क्वालिटी बहुत खराब रह सकती है.

दिल्ली में क्यों बढ़ गया एयर पॉल्यूशन?

पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 6 दिन दिल्ली साउथ-ईस्ट दिशा में 4 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. और हवा की स्पीड कम होने का सीधा कनेक्शन आसमान में छाई धुंध से है. जब तक हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा नहीं होती है तो तब तक आसमान की धुंध साफ नहीं होती है. AQI नहीं सुधरती है.

क्या बारिश एयर पॉल्यूशन से दिलाएगी राहत?

एयर पॉल्यूशन के साथ दिल्ली में ठंड भी बढ़ गई. और उसी के साथ कोहरा भी छाया हुआ है. दिल्ली में एयर पॉल्यूशन और कोहरे की जुगलबंदी ने विजिबिलिटी को कम कर दिया है. दिल्ली के कई इलाकों में विजिबिलिटी 200 मीटर तक कम हो गई है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है लेकिन, इस बारिश से एयर पॉल्यूशन पर कोई बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है.

Trending news