Weather Update Today: 15 अगस्त को दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट; राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12382922

Weather Update Today: 15 अगस्त को दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट; राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

आज का मौसम: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 3 दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर जलभराव की स्थिति हो गई है. अब भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 3 दिन के लिए बारिश का 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

Weather Update Today: 15 अगस्त को दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट; राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

14 August 2024 Mausam-Barish: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भी रुक-रुककर बारिश होती रही, लेकिन इसके बावजूद तापमान में बढ़ोतरी हुई और लोगों को उमस की वजह से परेशान होना पड़ा. 13 अगस्त को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.6 डिग्री कम है. लेकिन, सोमवार के तापमान के मुकाबले ज्यादा है. इससे पहले सोमवार को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. अब भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में अगले तीन दिनों के मौसम को लेकर अपडेट दिया है और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग की तरफ से राजस्थान में बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में बुधवार (14 अगस्त) को बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी के अनुसार इससे पहले सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार सुबह तक 20.2 मिमी बारिश दर्ज की थी. बारह अगस्त को सुबह साढ़े आठ बजे से 13 अगस्त को सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे की अवधि में पालम में 29.4 मिमी, लोदी रोड में 24.7 मिमी और नजफगढ़ में 41.5 मिमी बारिश हुई. शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 92 प्रतिशत था. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

15 अगस्त को दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (IMD) ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन भी दिल्ली में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों के लिए बारिश का 'येलो अलर्ट' जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 15 अगस्त को दिल्ली में पूरे दिन बादलों छाए रहेंगे और मौसम मिलाजुला मौसम रहने की संभावना है. आईएमडी ने बताया है कि सुबह 6 बजे के आसपास हल्की बारिश हो सकती है और 9 बजे तक मौसम साफ हो सकता है. वहीं, फिर दोपहर तक बूंदाबांदी शुरू होने की आशंका है.

राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों के कई इलाकों में पिछले तीन दिनों में हुई मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दौसा, करौली और भरतपुर जिलों में बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और जयपुर में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. प्रभावित जिलों में मंगलवार को स्कूल बंद रहे, एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम पानी निकालने और जलभराव वाले इलाकों में लोगों को सहायता पहुंचाने में जुटी रहीं. राज्य के विभिन्न हिस्सों में 11 अगस्त से बारिश जनित हादसों में 22 लोगों की मौत हो चुकी है.

जयपुर मौसम केंद्र की ओर से भरतपुर, अजमेर, जयपुर और कोटा संभाग में बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. प्रशासन ने उन जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है, जहां भारी बारिश की चेतावनी दी गई थी. पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कई जिलों में जलभराव के बीच एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों से 100 से अधिक लोगों को बचाया है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण करौली जिले और आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जहां बांध और नदियां उफान पर हैं, जिससे दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news