Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगी है गर्मी, अधिकतम तापमान पहुंचा 31.4 डिग्री
Advertisement

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगी है गर्मी, अधिकतम तापमान पहुंचा 31.4 डिग्री

Aaj ka Mausam: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 31 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. इसके बाद दिन के समय पसीने छूटने लगे हैं. मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है.

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगी है गर्मी, अधिकतम तापमान पहुंचा 31.4 डिग्री

Weather Update 12th March 2024: मार्च महीने के दूसरे सप्ताह में ही गर्मी बढ़ने लगी है और दिन के समय लोगों के पसीने छूटने लगे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 31 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि मंगलवार (12 मार्च) को भी तापमान इसी के आसपास बना रहेगा. हालांकि, हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना के कारण बुधवार को इसमें कमी आ सकती है. सम कार्यालय ने मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 13 और 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक

दिल्ली का अधिकतम तापमान सोमवार को बढ़कर 31.4 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो इस साल मार्च में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार का अधिकतम तापमान मौसम के सामान्य से तीन डिग्री अधिक था. रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वर्ष 2023 में मार्च में अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि 2022 में यह 39.6 डिग्री सेल्सियस था.

दिल्ली में मध्यम स्तर पर दर्ज किया गया एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 दर्ज किया गया. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर'मध्यम' श्रेणी में है. बता दें कि एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

स्काईमेट की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू कश्मीर और आसपास के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है, लेकिन यह पहाड़ों तक सीमित है. इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जम्मू-कश्मीर के अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अनुमान

उत्तराखंड में मौसम विभाग की भविष्यवाणी एक बार फिर सही साबित हुई है और प्रदेश का मौसम बदलने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को प्रदेश के 5 पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. साथ ही प्रदेश के कई जिलों में सोमवार से आसमान में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में हल्की बारिश हो सकती है. राज्य के इन पर्वतीय जनपदों में कुछ समय के लिए आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं, देहरादून में भी बादल छाए हुए हैं। पर्वतीय जनपदों में हल्की बारिश होने के चलते मैदानी जिलों में हवा में ठंडापन आ सकता है. पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के कारण ठंड फिर से लौट आई है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news