Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर जारी, आज इन राज्यों में संभलकर; बाढ़-भूस्खलन की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12314248

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर जारी, आज इन राज्यों में संभलकर; बाढ़-भूस्खलन की चेतावनी

Rainfall forecast: मॉनसून (monsoon) पूरे देश को कवर कर चुका है. कई राज्यों में भारी बारिश (heavy rainfall) से बाढ़ के हालात हैं. आइए जानते हैं देश के मौसम (mausam) का हाल.

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर जारी, आज इन राज्यों में संभलकर; बाढ़-भूस्खलन की चेतावनी

IMD Weather Update 30 June: मॉनसून (Monsoon) पूरे भारत पर मेहरबान है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने मौसम को लेकर अपने ताजा पूर्वानुमान में अगले पांच दिन तक उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy rainfall) का अलर्ट जारी किया है. अगले चार दिनों के मौसम की बात करें तो दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, यूपी, एमपी और पूर्वी राजस्थान में 30 जून से तीन जुलाई तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भी बारिश का दौर जारी है. ऐसे में 30 जून से दो जुलाई तक राज्य में मूसलाधार बारिश तथा आंधी का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. भारी बारिश से देश के कई हिस्सों में बाढ़ (Flood) जैसे हालात हैं. 

UP Rainfall alert: यूपी में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज यूपी में बारिश में और तेजी आएगी 50 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बरसात के पूर्वानुमान हैं. कई इलाकों में वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है. राज्य के लगभग 48 जिलों में वर्षा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है. बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत रविदास नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, गौतम बुद्ध नगर, बुलंद शहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाके शामिल हैं.

fallback

Delhi rain alert: दिल्ली में बारिश का अलर्ट

दिल्ली के मौसम की बात करें तो शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक करीब 8.9 mm बारिश दर्ज हुई. मौसम विभाग (IMD) ने दो जुलाई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. खासकर रविवार और सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. रविवार और सोमवार को पूरे दिन भारी भारी का अलर्ट जारी किया है. रविवार को हल्के बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तेज हवा और धूल भरी आंधी चलेगी. इससे आज का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है.

दिल्ली की प्रगति मैदान टनल शनिवार को भी ट्रैफिक के लिए बंद रही. PWD अफसरों ने बताया कि टनल में करीब 7 फीट तक बारिश का पानी भर गया था. पानी बाहर निकालने का जो काम शुक्रवार को चालू हुआ था वो शनिवार को भी पूरे दिन चलता रहा.

fallback

इसी के साथ ही मौसम विभाग ने देश के पर्वतीय राज्यों में भूस्खलन की घटनाएं होने का अनुमान लगाया है.

Trending news